April 24, 2024

देश में पिछले 4 सालों में जिस तरह से महिलाओं के साथ छेड़छाड़, बलात्कार, यौन शोषण की घटनाएं बढ़ी है। उसके चलते घर से निकलने में महिलाएं अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रही है। अपराध के आंकड़ों के अनुसार पिछले 4 सालों में महिला अपराध से संबंधित घटनाओं में कई गुणा वृद्धि हुई है।

केन्द्र में मोदी सरकार और प्रदेश में खट्टर सरकार, बहनो और माताओं को सुरक्षा देने में विफल रही है। यहां तक कि अधिकारियों की बेटियां भी सुरक्षित नहीं है। यह बात कांग्रेस के प्रदेश सचिव पंकज पुनिया ने कही। पंकज पुनिया ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर महिलाओं के उत्पीडऩ तथा उत्पीडऩ का शिकार महिलाओं के परिजनों के साथ अपना समर्थन प्रदर्शित करने के लिए सैंकड़ो कांग्रेसियों के साथ कैंडल जलाएं।

इस अवसर पर महिलाओं ने भी बढ़चढक़र भाग लिया। गत दिवस कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंडिया गेट पर कैंडल मार्च कर महिलाओं के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया था। पंकज पुनिया ने इस अवसर पर कहा कि यूपी में ओरिय्या कांड, उन्नाव कांड, काश्मीर में बालिका का उत्पीडऩ जैसी घटनाओं ने आम जन को हिलाकर रख दिया है। आज मां-बाप घर से बाहर बेटियों को भेजते समय 10 बार सोचते है।

पिछले दिनों भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष के बेटे तथा उनके साथियों ने जिस प्रकार से आई.ए.एस अधिकारी की बेटी को छेड़ा था। वहीं अब यूपी के विधायक के ऊपर महिला के साथ बलात्कार का आरोप लगा। उससे आम लोग परेशान है। जब सत्तारूढ़ विधायक के ऊपर यूपी में इस तरह का आरोप लगने लगा है।

उसके बाद यूपी सरकार काफी समय तक खामोश रही। कांग्रेस के दबाव के आगे अपने घुटने टेकते हुए योगी सरकार को आरोपी विधायक को गिरफ्तार करना पड़ा और इसकी जांच सीबीआई को देनी पड़ी। यह जन आन्दोलन की सफलता है। उन्होंने कहा कि देश में एक और जन-आन्दोलन की जरूरत है।

सोई हुई सरकार को जगाने के लिए इस तरह के कैंडल मार्च और भी निकाले जाऐंगे। इस मौके पर कृष्ण शर्मा बसताड़ा, डा. खजान सिंह, दयाल सिरोही, मनोज मलिक, श्रवण कुमार, अर्जुन रोड, राजेश कक्कड़, मनेन्द्र सिंह, कर्म सिंह भुक्कल, अनिल शर्मा, दीप सिंह, सन्नी वडैच, जितेन्द्र विर्क, सरिता सरोहा, संदीप एन.डी.आर.आई, जोगिन्द्र नली समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने कैंडल जलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.