April 25, 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में करनाल विधानसभा के भाजपा समर्थित सरपंच व निगम पार्षदों से संवाद करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार की करीब 4 वर्ष की अवधि में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जनहित के इतने कार्य करवाएं गए है,जो पिछले वर्षो में नहीं हुए और जनता को उनसे फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वे अपने-अपने वार्ड में जाकर विकास कार्यो का प्रचार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का करीब एक साल का समय बचा है। इस अवधि में जो कार्य आसानी से पूरे हो सकते है और जिनकी फिजीबिलटी सही हो, उन्हें लिखकर दे दें, सीएम एनाउंसमेंट के तहत करवा दिये जाएंगे। जो कार्य प्रगति पर या पाईपलाईन में है,उन्हें भी जल्दी पूरा करवा ले ताकि जनता को उनका लाभ मिल सके।

निगम पार्षदों से रू-ब-रू होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार म्युनिसपिल एक्ट में एक ऐसा प्रावधान करने पर विचार कर रही है,जिसके तहत आगामी निकाय चुनाव समय पर पूरे होंगे। इसके तहत कार्यकाल पूरा होने से पहले ही चुनाव सम्पन्न करवाएं जाएंगे ताकि नये चुनाव के परिणाम आते ही उससे अगले दिन नया कार्यकाल शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने बैठक में उपस्थित भाजपा समर्थित सभी पार्षदों से बारी-बारी बात की और वार्डो से संबंधित विकास कार्यो की जानकारी ली।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क, ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,भाजपा के जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, उपायुक्त डा०आदित्य दहिया, एसपी जे.एस रंधावा, नगर निगम आयुक्त डा०प्रियंका सोनी,एडीसी निशांत कुमार यादव उपस्थित रहे।

वार्ड -17 में स्कूल भवन और सामुदायिक केन्द्र बनाया जाएगा 

बैठक में वार्ड-17 की पार्षद शीला देवी की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शिव कालोनी में राजकीय प्रिटिंग प्रेस की खाली पड़ी करीब पौने तीन एकड़ जमीन पर प्राथमिक विद्यालय का भवन बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसी कालोनी में डब्ल्यू जे सी के पास जनस्वास्थ्य विभाग के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में से कुछ जगह लेकर सामुदायिक केन्द्र बना दिया जाएगा।

वार्ड 16 के प्रीतम नगर में बनेगा पार्क

वार्ड-16 के पार्षद रामचंद्र की मांग पर मुख्यमंत्री ने बैठक में  इस वार्ड की प्रीतम नगर कालोनी में एक नया पार्क विकसित करवाने की घोषणा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि  वे इस योजना पर काम शुरू कर दे।

वार्ड 13 के रेलवे रोड़ पर बनेगा स्लिप वे।

वार्ड-13 के पार्षद सुदेश गुलाटी ने मांग की कि रेलवे रोड़ स्थित एसडी मॉडल स्कूल के मोड़ पर स्लिप वे बनाया जाए,इस व्यवस्था से दुर्घटनाएं नहीं होगी और यातायात सुगम हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने पार्षद की मांग को जायज बताते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि इसकी फिजीबिल्टी चेक करके शीघ्र काम शुरू किया जाए।

सेक्टर-13 में सीवरेज लाईन, ग्रीन बेल्ट में जोङ्क्षगग ट्रैक पर लगाई जाएगी लाईटे।

सरकार द्वारा मनोनित पार्षद वीर विक्रम कुमार की मांग पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सेक्टर-13 की सीवरेज पाईप लाईनों की सुपर सुकर मशीन से सफाई करवा दी जाए। निगम आयुक्त डा०प्रियंका सोनी करनाल में इस मशीन के लिए दिन तय करके तदानुसार उससे काम करवाएं। मुख्यमंत्री ने पार्षद की मांग पर सेक्टर 13-14 में स्थित ग्रीन बेल्ट में जोगिंग ट्रैक पर लाईटे लगवाने और इसकी साफ सफाई करवाने के भी निर्देश दिये।

ये पार्षद रहे उपस्थित। 

इस अवसर पर वार्ड 12 की पार्षद एवं नगर महापौर रेनू बाला गुप्ता, वार्ड 11 से वरिष्ठ उप महापौर कृष्ण गर्ग, वार्ड न०-2 के पार्षद बलविन्द्र सिंह,वार्ड -4 से सुजाता अरोड़ा, वार्ड 7 के यशपाल मित्तल, वार्ड 8 के सुदर्शन कुमार,वार्ड 10 की सोनिया पंडित,वार्ड 13 से सुदेश गुलाटी,वार्ड 16 से रामचंद्र,वार्ड 17 से शीला देवी,वार्ड 19 से कुमुद बाला अग्घी तथा सरकार द्वारा मनोनित पार्षद वीर विक्रम कुमार,जगदीश सभ्रवाल व अशोक कुमार भी उपस्थित थे।

ई-पंचायत प्रणाली से आएगी पारदर्शिता

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों की कारगुजारी में पारदर्शिता लाने के लिए हरियाणा में ई-पंचायत प्रणाली   लागू की गई है। सभी पंचायतों को इसे अपनाना चाहिए। जो पंचायते इसकी ट्रेनिंग लेना चाहे,उन्हें अवसर दिये जाएंगे। अपनी सुविधा के लिए पंचायतें आई टी प्रोफेसनल को रखकर,उसकी सेवाएं भी ले सकती है। मुख्यमंत्री ने करनाल विधान सभा क्षेत्र के भाजपा समर्थित सरपंचों से संवाद करते हुए कहा कि नये वित्तिय वर्ष के लिए ग्राम सभा की मीटिंग बुलाकर विकास कार्यो की स्वयं योजनाएं बनाए। ऐसी योजनाएं जो समय पर पूरी हो सके। जो कार्य सीएम एनाउसमेंट के तहत हो सकते है,उन्हें लिखकर दे दें, वह करवा दिये जाएंगे। जो फिजीबल न हो उन पर विचार ना करें।

काछवा में होगा पार्क विकसित, फोरलेन को एक किलोमीटर तक और बढ़ाने के मुख्यमंत्री ने निर्देश।

काछवा गांव के सरपंच अजय कुमार ने मुख्यमंत्री से मांग की कि करनाल से उनके गांव तक जो फोरलेंनिंग का कार्य चल रहा है,उसे एक किलोमीटर तक बढ़ाया जाए ताकि यह चौड़ा मार्ग काछवा के बस अड्डे तक पहुंच जाए तथा उन्होंने मांग की कि काछवा में ग्राम सचिवालय के पास खाली पड़ी जगह पर पार्क विकसित करवा दिया जाए। मुख्यमंत्री ने सरपंच की मांग को स्वीकार करते हुए उपायुक्त को निर्देश दिये कि इन पर शीघ्र अमल किया जाए।

मुख्यमंत्री ने 6 गांवों में ओपन एयर जिम के लिए दिये 30 लाख रूपये। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने विधानसभा क्षेत्र के 6 गांव में 5-5 लाख रूपये की लागत से ओपन एयर जिम के कार्य पूरा करने की बात कही। गौरतलब है कि करनाल विधानसभा क्षेत्र के गांव काछवा के अतिरिक्त कलामपुरा, पुण्डरक, डबरी, जरीफाबाद तथा रतनगढ़ में यह ओपन एयर जिम स्थापित किये जाएंगे।

ये सरपंच रहे उपस्थित।

काछवा के सरपंच अजय कुमार,कलामपुर के सरपंच बंसी लाल, पुण्डरक के सरपंच विजय कुमार,जरीफाबाद की सरपंच कविता रानी,रतनगढ़ की सरपंच पूजा रानी व डबरी की सरपंच उपस्थित थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.