April 19, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिन पहलवानों ने जनता का दिल जीत लिया हो,असली जीत वो ही मानी जाती है चाहे दंगल कुश्ती का हो या राजनीति का,बेईमानी की जीत से साख नहीं बढ़ती ,जबकि ईमानदारी की जीत प्रतिभागी को आगे बढ़ाती है।

मुख्यमंत्री रविवार को श्री जगदम्बा देवी पंखा दंगल कमेटी द्वारा स्थानीय रामलीला मैदान में आयोजित तीन दिवसीय 70वें राज्यस्तरीय वार्षिक कुश्ती दंगल में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए पहलवानों और दर्शकों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कुश्ती दंगल के आयोजन के लिए जगदम्बा देवी कमेटी के आयोजकों को शुभकामनाएं दी और कहा कि करनाल शहर में करीब 70-80 वर्षो से इस कमेटी द्वारा दंगल का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से युवाओं को खेलने का मौका मिलता है और अपनी प्रतिभा को उजागर करने का अवसर प्रदान होता है।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक भी कुश्ती जैसा दंगल है,जिस प्रकार कुश्ती में खिलाड़ी अपना दाव खेलता है,उसी प्रकार हर पांच साल में राजनीति के दंगल में भी नेता अपना दाव खेलते है,लेकिन सही जीत उसे ही प्राप्त होती है जिसने सिस्टम में बदलाव लाकर जनता का मन जीता हो। उन्होंने कहा कि यदि खेल का दंगल व राजनीति का दंगल स्वस्थ परम्परा से चले तो अच्छे होते है,जनता को भी उनसे पे्ररणा मिलती है।

हरियाणा सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर खेल नीति बनाई है ,जिसके तहत हरियाणा के खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। हाल ही में इंडोनेशिया में आयोजित एशियन गेम्स-2018 में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 18 मैडल प्राप्त किये जबकि पूरे देश के खिलाडिय़ों ने 69 मैडल प्राप्त किये थे। इन खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 6 स्वर्ण, 5 रजत और 7 कांस्य पदक प्राप्त किये।

हरियाणा सरकार द्वारा नई खेल नीति के तहत एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को 3 करोड़, रजत पदक विजेता को 1 करोड़ 50 लाख  व कांस्य पदक विजेता को 75 लाख रूपये की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाती है। खेलों के क्षेत्र में हरियाणा ने अपनी अलग पहचान बना ली है।

मुख्यमंत्री को कमेटी के प्रधान रामधन काम्बोज ने हमारी संस्कृति के प्रति मान-सम्मान की प्रतीक पगड़ी बांध कर सम्मान दिया। दंगल कमेटी की तरफ से नीरज गुप्ता ने मुख्यमंत्री को शाल और समाज सेवी व कमेटी के सरंक्षक चौधरी रामकिशन ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

कमेटी के प्रधान रामधन काम्बोज ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद, जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा,सीमा गुप्ता, उप-प्रधान नीरज गुप्ता, शमशेर नैन, रामपाल नम्बरदार, कुसुमलता, पूर्व पार्षद नरेन्द्र पंडित, जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त आदित्य दहिया, एसपी सुरेन्द्र भोरिया, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, नगर निगम आयुक्त राजीव मेहता, सहित काफी संख्या में समाज-सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.