March 29, 2024

करनाल: सिटीजंस ग्रीवेंसीज कमेटी की विद्युत एवं दूरभाष उप समिति की मीटिंग अधीक्षक अभियंता उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यालय में हुई। उपभोक्ताओं द्वारा उठाई गई विभिन्न समस्याओं व सुझावों पर विचार विमर्श कर सुलझाने का प्रयास किया गया। उपभोक्ताओं द्वारा शिकायत की गई कि उन्हें उनके फोन पर बिजली बिल के बारे में गलत मैसेज आ रहे हैं, जिसमें बिल की राशि हजारों, लाखों में दर्शाई गई होती है, जोकि उनसे संबंधित नहीं होते।

उसे ठीक करवाने के लिए उन्हें कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस पर अधीक्षक अभियंता एके रहेजा ने बताया कि इसके लिए कार्यालय में ही एक कर्मचारी की डयूटी लगाई गई है तथा सा टवेयर में सुधार कर ऐसी व्यवस्था की जा रही है,
जिससे उपभोक्ता स्वयं ही इस समस्या का निराकरण कर सकेंगे। खराब मीटर, गलत मीटर रीडिंग की शिकायतों पर उन्होंने बताया कि विभाग शीघ्र ही करनाल में, जोकि सीएम सिटी भी है लगभग 50 हजार नए स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है, जिनसे इन सब समस्याओं से लगभग राहत मिलेगी। यह लक्ष्य मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

इसी महीने से यह कार्य शुरू किया जा रहा है। समिति सदस्यों द्वारा रोष प्रकट किया गया कि हरियाणा सरकार के आदेश के बावजूद उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर ब्याज नहीं दिया जा रहा और न ही इस राशि को बिलों में दर्शाया जा रहा है। इस पर अधीक्षक अभियंता ने बताया कि इस संबंध में प्रक्रिया जारी है तथा शीघ्र ही उपभोक्ताओं द्वारा जमा राशि तथा उस पर दिए गए ब्याज का विवरण उपभोक्ता के बिल पर दर्शाया जाएगा।

शहर में जगह-जगह लटकती बिजली की तारों जोकि आम जनता एवं पशुओं के लिए भी जानलेवा साबित हुई है इसपर उन्होंने कार्यकारी अभियंता एवं उपमंडल अधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसी जगहों को चिन्ह्ति कर तुरंत रूप से कार्यवाही की जाए। इसके अतिरिक्त सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत समस्याओं को भी उठाया गया, जिसका संतोषजनक हल कर सदस्यों को संतुष्ट किया गया।

इस अवसर पर सीजीसी चेयरमैन एसएम कुमार, एपीएस चोपड़ा, उप समिति प्रधान केके शर्मा, सचिव कुंदनलाल शर्मा, वीपी गुप्ता, डा. एसके शर्मा, संजय बतरा, एसबी गुलाटी, ज्ञान अरोड़ा, शाम देव शर्मा, एसके शर्मा, केएल चावला, एक्सईएन धर्म सुहाग व एसडीओ राजीव ढिल्लो मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.