April 17, 2024

हरियाणा प्रदेश में पांच नगर निगमों के चुनाव दिसंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में हो सकते हैं ,मिली जानकारी अनुसार किसी भी समय नगर निगमों के चुनावों की तारीख घोषित हो सकती हैं ! वही मेयर के पद का प्रत्याशी 20 लाख रुपए तक चुनाव में खर्च कर सकेंगे यह भी तय कर दिया गया है !

वही वोटर लिस्ट भी सभी नगर निगमों के वार्डों में भेज दी गई है, ताकि चुनावों को जल्दी से कराया जा सके ! अब खट्टर सरकार की ओर से चुनाव आयोग को लिखा जाएगा, इसके बाद चुनाव आयोग किसी भी समय नगर निगमों के चुनावों की घोषणा कर सकता है ! मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल खट्टर पिछले हफ्ते अपने विधानसभा करनाल के दौरे में पहले ही कह चुके हैं प्रदेश में नगर निगमों के चुनाव जल्द कराए जाएंगे !

नगर निगम चुनावों की तैयारी पिछले काफी समय से चल रही थी ! दूसरी ओर नगर निगमों के चुनावों को लेकर पार्षद व मेयर पद के प्रत्याशी प्रचार में जुट गए हैं, यह फैसला पहले ही लिया जा चुका है कि अबकी बार नगर निगमों के चुनाव ईवीएम से होंगे और नोटा का प्रयोग भी किया जाएगा !

राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सरकार की चार अक्टूबर 2018 की अधिसूचना के अनुसार नगर निगमों में मेयर का चुनाव सीधे जनता द्वारा चुना जाएगा ! वही मेयर पद का प्रत्याशी चुनाव में 20 लाख रुपए तक खर्च सकेगा !

कहाँ कहाँ होंगे हरियाणा में नगर निगम चुनाव –

करनाल, पानीपत, हिसार, रोहतक व यमुनानगर नगर निगमों में चुनाव होने है ! वही अबकी बार चुनाव इसलिए भी रोचक होंगे, क्योंकि मेयर का चुनाव सीधे जनता करेगी ! मिली जानकारी अनुसार हरियाणा नगर निगम चुनावों में पार्षद पद का प्रत्याशी चुनाव में पांच लाख रुपए तक खर्च सकता है ,जबकि फिलहाल मेयर पद के प्रत्याशी की चुनाव में खर्च की जाने वाली राशि भी 20 लाख रूपए तय कर दी गई है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.