April 20, 2024

पूरे देश में 20 अप्रैल को प्रधानमंत्री उज्जवला दिवस मनाया जाएगा। इसी के अंतर्गत घोघड़ीपुर गांव के सरकारी स्कूल में भी उज्जवला दिवस समारोह मनाया जाएगा। यह जानकारी विनय गैस एजेंसी के संचालक विनय गोयल ने दी। उन्होंने कहा कि एलपीजी के महत्व एवं स्वच्छ साफ ईंधन को बढ़ावा एवं इसकी जागरूकता के लिए 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कार्यक्रम शाम 4.30 बजे शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना है। उज्जवला योजना के तहत पहले दो सालों में करोड़ों परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए। विनय गोयल ने एलपीजी सुरक्षा विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि सुरक्षा पाईप प्रत्येक दो वर्ष के बाद अवश्य बदल दे क्योंकि यह रेगुलेटर व चूल्हे की बीच की मुख्य कड़ी है।

हमेशा कम्पनी द्वारा अनुमोदित सुरक्षा पाईप का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पूर्व रेगुलेटर बंद करने की आदत डाले। उन्होंने कहा कि अगर आपको गैस की गंध महसूस हो तो इस संदर्भ में अपने डिस्ट्रीब्यूटर से सम्पर्क करें तथा इस दौरान रसोई की खिड़कियां खोल दें व बिजली के उपकरण इत्यादि को हाथ न लगाएं।

उन्होंने उपभोक्ताओ को विशेष रूप से अपना-अपना आधार कार्ड संबंधी बैकों से ङ्क्षलक करवाने का भी आह्वान किया। रेगुलर इंसपेक्शन करवाने में सहयोग करें, इससे उपभोक्ताओं को लाभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.