March 29, 2024

दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे जीव विज्ञान समिति एवं पर्यावरण क्लब के संयुक्त तत्वावधान में दीवान आनंद कुमार मैमोरियल राज्यस्तरीय पर्यावरण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और चार्ट एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री आर के भारद्वाज पूर्व प्राचार्य यूनिवर्सिटी कॉलेज कुरुक्षेत्र विशिष्ट अतिथि और डॉ संदीप खंडवाल प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय मतलौडा मुख्य अतिथि रहे।

कार्यक्रम की शुरूवात में कॉलेज प्राचार्य डॉ चंद्रशेखर द्वारा पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया। सभी अतिथियों ने ज्ञान की देवी सरस्वती के आगे दीप प्रज्वलित और दीवान आनंद कुमार की मुर्ति को पुष्पांजलि अर्पित की।

कॉलेज प्राचार्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका परिचय दिया। उन्होंने दीवान आनंद कुमार का परिचय देते हुए बताया कि करनाल मे एन डी आर आई की स्थापना मे दीवान साहब का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है।

उन्होंने बताया कि हमारे आस-पास सुंदर और आकर्षक प्रकृति है जो हमें खुश रखती है और स्वस्थ जीवन जीने के लिये एक प्राकृतिक पर्यावरण उपलब्ध कराती है। हमारे स्वस्थ जीवन के लिये ईश्वर ने हमें एक बेहद सुंदर प्रकृति बना कर दी है।

जो भी चीजें हम अपने जीवन के लिये इस्तेमाल करते है वो प्रकृति की ही संपत्ति है जिसे हमें सहेज कर रखना चाहिये।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री आर के भारद्वाज ने छात्र- छात्राओं को सम्बोधित करते हुए करनालवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज करनाल हरियाणा के स्वच्छ शहरों मे अग्रणी है।

उन्होंने अपने प्रकृति प्रेम को प्रकट करते हुए बताया कि हम सबसे सुंदर ग्रह के निवासी है क्योंकि यह धरती हरियाली से युक्त और आकर्षक है। इसलिए हमें पर्यावरण और प्रकृति को नुक़सान नही पहुँचाना चाहिये।उन्होंने महान व्यक्तित्व के मालिक दीवान आनंद कुमार केो प्रकृति प्रेमी बताया और बताया कि यह मेरी परम सौभाग्य है कि मै उनका विद्यार्थी रहा हूँ।

मुख्यातिथि रहे डॉ संदीप खंडवाल ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि परिणाम कुछ भी रहे पर मै विद्यार्थियों के पर्यावरण के प्रति जानकारी और जागरूकता को प्रोत्साहित करता हूँ।

क्वीज मास्टर डॉ श्वेता यादव ने बताया कि कुल 11 टीमें आई थी और उनमें से 06 टीमों का चयन लघु परीक्षा के आधार पर किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे-

प्रथम- एस डी कॉलेज अम्बाला कैंट
द्वितीय- जी वी एम कॉलेज सोनीपत
तृतीय- आर्य कन्या महाविद्यालय शाहबाद

चार्ट एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता मे निर्णायक की भूमिका मे प्रो. राजपाल और डॉ तेजपाल रहे। इस प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे-

प्रथम- हरदीप कौर आर्य कन्या महाविद्यालय शाहबाद
द्वितीय- सिमरन छोक्कर जी वी एम गर्ल्स कॉलेज सोनीपत
तृतीय- निशा आर्य कॉलेज पानीपत और लोकेश पचोरी एस डी कॉलेज अम्बाला कैंट

चलविजयोपहार एस डी कॉलेज अम्बाला कैंट ने प्राप्त किया।
डॉ संजीव शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए पर्यावरण क्लब के सदस्यों प्रो संजय शर्मा, डॉ आर सी सैनी, प्रो राजपाल, डॉ एस पी भट्टी को सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर गवर्निंग बॉडी के जनरल मैनेजर प्रो बी आर गुलाटी, ब्रिगेडियर एन के भंडारी, डॉ राजेन्द्र कौशिश, डॉ रणधीर सिंह, डॉ वी के गोयल, डॉ ऋतु शर्मा, डॉ जय कुमार, डॉ महावीर प्रसाद, डॉ प्रीत रचना, डॉ विकास, प्रो शेफाली ,प्रो अनिल व कॉलेज के अन्य प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.