April 26, 2024
  • पाकिस्‍तानी जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का दुखद निधन
  • जिंदगी भर लड़ती सरबजीत की रिहाई के लिए बहन दलबीर कौर

पाकिस्‍तानी जेल में कुछ साल पहले मारे गए भारत के पंजाब के सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का आज निधन हो गया। दलबीर कौर ने भाई सरबजीत सिंह की पाकिस्‍तान की जेल से रिहाई के लिए अथक संघर्ष किया था और इस कारण काफी चर्चित हो गई थीं।

दलबीर कौर तरनतारन जिले के क़स्बा भिखीविंड निवासी थीं। दलबीर कौर ने अमृतसर के निजी अस्पताल में रात 2 बजे आखिरी सांस ली। उनको शनिवार सांस लेने दौरान तकलीफ़ महसूस होने के बाद यहां दाखिल करवाया गया था। दलबीर कौर की अंतरराष्ट्रीय सत्र पर पहचान थी क्योंकि उन्होने अपने भाई सरबजीत सिंह को भारत जिंदा लाने लिए उच्च सत्र पर कानूनी लडाई लड़ी थी मगर कामयाब नहीं हो पाईंं।

बता दें कि सरबजीत सिंह 28 अगस्त 1990 को नशे की हालत में भारत पाक सीमा पार करके पाकिस्तान चला गया था। उसको पाकिस्‍तानी सेना ने पकड़ लिया था और बाद में पाक में हुए बम ब्लास्ट में आरोपित करार देते फांसी की सजा सुनाई गई थी।

सरबजीत सिंह ने पाक से एक पत्र भारत भेजा जिसके बाद पता चला कि सरबजीत पाक की कोट लखपत जेल में बंद हैं। सरबजीत सिंह को बेकसूर करार देते उनकी बहन दलबीर कौर ने कानूनी लडाई लड़ी थी जिस दौरान 26 अप्रैल 2013 को जेल में सरबजीत सिंह पर जानलेवा हमला हुआ था बाद में 2 मई की रात को सरबजीत सिंह की मौत हो गईं थीं।

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर कुछ समय से अस्थमा से पीडत थी जिनका इलाज अमृतसर के निजी अस्पताल से चल रहा था की शनिवार को उनकी तकलीफ के चलते अस्पताल दाखिल करवाया गया था। वेंटिलेटर पर दलबीर कौर ने रात 2 बजे अंतिम सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.