April 17, 2024

जैसा कि विदित है पुलिस महानिदेषक हरियाणा मनोज यादव भा.पु.से. के आदेषानुसार पुलिस अधीक्षक करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया के निर्देषन में जिला पुलिस करनाल द्वारा पिछले कई दिनों से वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए एक विषेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत पुलिस कप्तान द्वारा शनिवार सुबह निर्मल कुटिया चैंक पर वाहन चालकों को यातायात नियमों की पालना करने के लिए जागरूक किया गया व दोपहिया वाहन चालकों को फ्री हेल्मेट और फुल भी वितरीत किए।

उसी शाम पुलिस महानिरीक्षक करनाल मण्डल करनाल योगेन्द्र नेहरा भा.पु.से. व पुलिस अधीक्षक करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया द्वारा सै0-07 करनाल में स्थित यातायात ट्ैनिंग पार्क में ट्क युनियन, आटो चालक युनियन, ई-रिक्षा चालक युनियन, गांवों के सरपंचों, राहगिरी टीम के सदस्यों और सड़क सुरक्षा संगठन के सदस्यों के साथ यातायात चैपाल का आयोजन किया गया था। जिसमें पुलिस महानिरीक्षक द्वारा सभी को यातायात नियमों की पूर्ण जानकारी दी गई थी और अपने घर, पड़ोस, रिष्तेदारी और दोस्तों में भी सभी वाहन चालकों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने का संदेष दिया था।

करनाल पुलिस के इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज दिनांक 16.09.19 को जिला के सभी प्रबंधक थाना और चैंकी इन्चार्जों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले षिक्षण संस्थानों, वाहन चालक युनियनों और सड़कों व चैराहों पर करीब 07,000 को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। जिला पुलिस की टीमों ने स्कुलों में पहुंचकर बच्चों को बताया कि यातायात नियमों की पालना उनकी आत्मरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। यातायात नियमों की पालना से भी हम अपने देष के प्रति प्रेम को जाहीर कर सकते हैं, अपने देष के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा कर सकते हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस कप्तान ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में देष की जनसंख्या में बहुत अधिक वृद्वि हुई है, जिससे सड़कों पर वाहनों की संख्या भी बढ़ी है और सड़क पर वाहन चालकों द्वारा नियमों की अनदेखी के कारण प्रतिदिन होने वाले सड़क हादसों में न जाने कितने ही परिवारों ने अपनों को खोया है।

इन हादसों पर अंकुष लगाने के लिए बहुत जरूरी है कि हमें सड़क पर कायदे से चलना चाहिए और नियमों की पालना करनी चाहिए। लेकिन नियमों की पालना दो प्रकार से ही हो सकती है, एक यदि सभी वाहन चालकों को पूर्णरूप से यातायात नियमों का ज्ञान हो, जिसके लिए करनाल पुलिस निरंतर प्रयास कर रही है और दूसरा कानूनों को सख्त बनाकर। जिसके लिए कुछ दिन पहले ही सरकार द्वारा यातायात नियामों में बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.