April 19, 2024

किसान वेलफेयर क्लब की ओर से किसान-विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन डीडीए कार्यालय में किया गया। अध्यक्षता क्लब के प्रधान ईलम सिंह ने की। इस मौके पर क्लब के प्रदेश महासचिव विजय कपूर ने पुलवामा में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वीर जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। उन पर पूरे भारत को गर्व रहेगा।

खेती समाचार पढ़ते हुए डा. धर्मवीर सतीजा ने किसान पेंशन, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण, खाद की सब्सिीडी सीधी किसानों के खाते में तथा मंूग की नई किस्म कल्याणी की जानकारी दी। इफको के पूर्व डीजीएम व सुपर किसान के उच्च अधिकारी एसपीएस पंवार ने कहा कि इफको कोआपरेटिव क्षेत्र में किसानों द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही संस्था है। संस्था के द्वारा इफको के उत्पाद सीधा किसान के घर पहुंचाने का बीड़ा सुपर किसान के सहयोग से शुरू किया गया है। डा. निरंजन सिंह ने कहा कि भारत सरकार ने देश व किसान के आत्मसम्मान के लिए 52 वर्ष पहले इफको की स्थापना की थी। उन्होंने विस्तार से इसके सारे उत्पादों की जानकारी दी।

डा. विनए मनी त्रिपाठी ने गेहूं में पीले रतुए की रोकथाम के लिए पीका-पीका दवाई 150 से 250 एमएल प्रति एकड़ काले तेले के लिए 100 एमएल ईसागाशी या 100 एमएल तायो का स्प्रे प्रति एकड़ की सिफारिश की। डा. आरएस चौहान ने विभिन्न फसलों के कीट व बीमारियों बारे बताया।

डा. सुरेंद्र जांगड़ा और डा. विजेंद्र ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा हरिाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में 12 व 13 मार्च को कृषि मेला तथा 13 मार्च को फसल विविधिकरण बारे किसान मेला को उपकृषि निदेशक करनाल कार्यालय में होगा की जानकारी दी। इस अवसर पर डा. चंदगी राम, डा. राहुल, डा. केआर गुप्ता, डा. हरदीप सिंह, जगदीश नागपाल, राजकुमार भार्गव, ईश्वर दयाल शर्मा, शामलाल निर्मल, सतनाम सिंह, पालाराम व गुरचरण सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.