April 18, 2024

दयाल सिंह कॉलेज करनाल के रसायन शास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर डॉ रवि कुमार का जे. सी. बोस वाई. एम. सी. ए. विश्वविद्यालय, फ़रीदाबाद में बतौर एसोसिएट प्रोफ़ेसर के पद पर नियुक्त होने उपरान्त कॉलेज के प्रबंधन व स्टाफ़ सदस्यों की ओर से सम्मानपूर्वक एक विदाई समारोह का आयोजन किया गया।

डॉ रवि कुमार ने दयाल सिंह कॉलेज में अगस्त 2008 से जनवरी 2020 तक कार्यरत रहते हुए विभिन्न कर्त्तव्यों जैसे नोडल ऑफ़िसर रूसा ,कॉर्डिनेटर एक भारत श्रेष्ठ भारत,सदस्य आई क्यू ए सी,सदस्य नैक कमेटी, सदस्य खेल-परिषद् आदि का ज़िम्मेदारीपूर्वक निष्ठा के साथ निर्वहन किया।

डॉ रवि कुमार ने कॉलेज में रहते हुए अध्यापन के साथ-साथ अनेक शोध- पत्र, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं और संगोष्ठियों में प्रस्तुत व प्रकाशित हुए। इसके साथ- साथ उन्होंने कॉर्डिफ विश्वविद्यालय, इंग्लैंड व जापान से पोस्ट डॉक्टरल शोध किए।

उनके विदाई समारोह में बोलते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ चंद्रशेखर भारद्वाज ने उन्हें एक कर्मयोगी, मेहनती, बुद्धिमान व प्रतिभाशाली व्यक्तित्व के धनी बताते हुए जीवन में इसी तरह प्रगति पथ पर आगे बढ़ते हुए राष्ट्रीय निर्माण में भूमिका निभाते रहने के लिए अपनी तरफ़ से व कॉलेज प्रबंधन की तरफ़ से शुभकामनाएँ दी।

इससे पहले विदाई समारोह के लिए कॉलेज पहुँचने पर प्राचार्य डॉ भारद्वाज व स्टाफ़ सदस्यों ने डॉ रवि व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती मीनाक्षी का पुष्पगुच्छ देकर व फूल मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर उन्हें स्टाफ़ की तरफ़ से स्मृति चिह्न व शाल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया।

डॉ पवन कुमार, डॉ एस पी भट्टी, डॉ देवेन्द्र व डॉ जय कुमार ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि डॉ रवि कुमार आपकी यह सफलता भाग्य नहीं है बल्कि आपकी वर्षों की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का परिणाम है। आपके शिक्षण समय के दौरान आपके द्वारा प्राप्त की गयी उपलब्धियों को यह कॉलेज कभी नहीं भूल सकता और साथ ही इस कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक वातावरण को बनाने में भी आपका योगदान अविस्मरणीय है।

आपने सिर्फ अपनी मेहनत और लगन के आधार पर ही इस कॉलेज में अपनी एक अलग और अद्भुत पहचान को स्थापित किया है। आपके अनुशासित और प्रतिबद्ध कार्यों ने हमेशा आपको दूसरों से अलग बनाया।

इस अवसर पर मंच संचालन करते हुए स्टाफ़ सक्रेटेरी डॉ रणधीर सिंह ने कहा कि डॉ रवि कुमार ने कॉलेज में अध्यापन एवं शोध कार्य के साथ- साथ अन्य गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाते हुए कॉलेज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाकर कॉलेज के गौरव को बढ़ाया है।

उन्होंने पूरे स्टाफ़ की ओर से डॉ रवि कुमार के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की शुभकामनाएँ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.