April 25, 2024

एक ऑप्टीकल कोहिरेन्स टोमोग्राफी (ओ.टी.सी.) अर्पणा हस्पताल मधुबन करनाल को स्पेक्सेवर्स कम्पनी ने र्गन्जी के माध्यम से जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए प्रदान की। अर्पणा के निर्देशक श्री हरीश्वर दयाल ने कहा कि अर्पणा हॉस्पिटल र्गन्जी के आभारी है जिसके अध्यक्ष श्री पीटर रौफी ने स्पेवक्सेवर्स की सी.ई.ओ. डेम मैरी पर्किन्स को कहा कि इस मशीन को हमारे नेत्र विभाग की उन्नत तकनीक के लिये जरूरत है और उन्होंने सहज उदारता से इस मशीन को गरीब रोगियों की सहायता के लिये प्रदान किया।

इस मशीन की विशेषताओं को बताते हुए उन्होंने कहा कि ओसीटी मशीन एक उन्नत तकनीक है जिससे आँखों की टोपो ग्राफीकल मैपिंग में सुविधा हो जाती है। इस गैर संपर्क तकनीक के ग्लूकोमा और कैराटोकोनास जैसी विकृतियों का पता लगाया जा सकता है। यह समय के साथ एक मरीज की आँखों में परिवर्तन को माप सकती है और साथ ही मोतियाबिंद रोगियों के प्री और पोस्ट ऑपरेटिव के लिए फायदेमंद है।

ओसीटी मशीन छवियों और आंकड़ों की रिमोट पहँुच की अनुमति देता है। इस प्रकार ओसीटी मशीन द्वारा दुनियाँ के किसी कोने में छवि और आंकड़ों को पहुँचाया जा सकता है, जिससे दुनियाभर के प्रसिद्ध चिकित्सक इन छवियों और आंकड़ों की मदद से दुनियाँ के किसी भी कोने से अर्पणा अस्पताल को रेटिना समस्याओं पर अपनी परामर्श देने में सक्षम होंगे।

उन्होंने ये भी बताया कि अर्पणा र्गन्जी एक छोटा सा सहायता समूह है जो अर्पणा की विभिन्न कार्यप्रवाहो जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों से प्रभावित हुआ जब 2007 में भूटान जाने के दौरान उनका यहाँ रूकना हुआ। हाल ही में उन्होंने एक छोटे फंड रेजिंग चैरिटी को र्गन्जी में सैटअप करने का निर्णय लिया ताकि अर्पणा को उसके कार्यों में मदद मिल सके। यह ओसीटी मशीन इसी दिशा में किये कार्य का पहला फल है। इस ओटीसी मशीन द्वारा करनाल जिले के ग्रामीण एवं वंचित लोगों को इस मशीन का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा।

इस मशीन की विधिवत शुरूआत श्री पीटर रौफी की उपस्थिति में 12.03.2018 को होगी, इस मौके पर अर्पणा की तरफ से श्री हरेश्वर दयाल, एन रोबिनसन, ब्रिगेडियर ए.के. चौधरी, डॉ. मुकुल शर्मा, डॉ. दिनेश, डॉ. आर.आई. सिंह, डॉ. तन्नु गोयल, सी.ए. संदीप अरोड़ा मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.