April 19, 2024

अनुबंधित कर्मचारी संघ हरियाणा एवं अनुबंधित कर्मचारी एसोसिएशन बिजली निगम के सांझा क्रमिक अनशन के 20वें दिन कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर सरकार की गलत नीतियों का विरोध किया और धरना जारी रखा। आज के धरने में जिला कैथल के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया। अनुबंधित कर्मचारियों ने एक स्वर में कहा कि सरकार जितना मूक बनकर कर्मचारियों की परीक्षा लेगी, अनुबंधित विद्युत कर्मचारियों के हौंसले उतने ही मजबूत होंगे। अब कर्मचारी पीछे हटने वाले नहीं है और वे हर हाल में अपनी मांगे मनवाकर ही दम लेंगे।

धरने की अध्यक्षता करते हुए प्रांतीय सह-महामंत्री रमेश कुमार ने कहा कि सरकार ठेकेदारी प्रथा बंद करे और सभी कर्मियों को समान काम समान वेतन दे। इस अवसर पर विद्युत कर्मचारी पवन कुमार, राजेश कुमार प्रधान सब डिविजन नं.-1, रमेश कुमार, जसबीर सिंह, नरेंद्र कुमार, प्रदीप कुमार, दलशेर कुमार, शमशेर सिंह व पवन  ने सरकार को कोसते हुए कहा कि वे लगातार कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं लेकिन सरकार का कोई भी प्रतिनिधि या अधिकारी उनकी सुध लेने नहीं पहुंच रहा है जिससे बिजली कर्मचारियों ने नाराजगी व्याप्त है।

उन्होंने मांग की कि विद्युत विभाग के सभी कच्चे, अनुबंधित कर्मचारियों को हरियाणा सरकार की आउटसोर्स पॉलिसी पार्ट-1 व पार्ट-2 को समाप्त करते हुए माननीय न्यायलय के आदेशानुसार सभी कर्मचारियों को समान काम समान वेतन तुरंत प्रभा से लागू किया जाए। विद्युत विभाग में कच्चे,अनुबंधित, आउटसोर्स कर्मचारियों के मध्य से ठेकेदार को हटाकर सभी कर्मचारियों को यथावत सीधे निगम रोल पर लिया जाए। नवनियुक्त एसए, एएलएम, एलडीसी, यूडीसी व अन्य की ज्वाईनिंग के कारण कार्यरत कच्चे, अनुबंधित कर्मचारियों को प्रभावित न किया जाए व कार्यरत्त कच्चे अनुबंधित कर्मचारियों के रोजगार को सुरक्षित किया जाए।

इसके अलावा दुर्घटनाग्रस्त में अंग भंग हुए कर्मचारी का रोजगार सुरक्षित हो व आर्थिक सुविधा उपलब्ध करवाई जाए एवं दुर्घटना में मृतक कर्मचारी के आश्रितों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाए ताकि उसके आश्रित परिवार का पालन पोषण सुचाुर रुप से चल सके। इसके अतिरिक्त विद्युत विभगा में कम किए गए वेतन को तरुंत प्रभाव से बढ़ाया जाए व एरियर सहित उसका भुगान किया जाए व 2014 से बचे हुए ऐरियर का भुगतान तुरंत प्रभाव से कर्मचारियां के खातें में करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि अनुबंधित कर्मचारी पूरा-पूरा दिन और रात 24 घंटे काम करते है फिर भी उनकी अनदेखी की जा रही है। उनका कहना है कि अनुबंधित बिजली कर्मी पूरी ईमानदारी से अपना काम कर रहे हैं, लेकिन फिर भी सरकार द्वारा उनका शोषण किया जा रहा है, जिसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.