दूसरी बार सीएम बनने के बाद पहले ही दिन ली अधिकारियों की बैठक

0
Advertisement

करनाल। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह रूकी हुई विकास परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करें और स्वीकृत परियोजनाओं का कार्य भी जल्द आरम्भ करें। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जुडें पर्यावरण, जल संरक्षण, स्वच्छता, पोलिथीन मुक्त वार्तावरण जैसे मुददों को भी विशेष प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्याें में सरकारी तंत्र अपने स्तर पर प्रयास करने के साथ-साथ गैर सरकारी संगठनों, औद्योगिक व व्यवसायिक संगठनों की सीएसआर गतिविधियों तथा साधन सम्पन्न लोगों का सहयोग भी लें।

मुख्यमंत्री सोमवार को लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह करनाल में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के बाद आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सरकार ने विकास को विशेष प्राथमिकता दी है और बहुत से अच्छे कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के उद्देश्य से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का प्रयास किया है और इसमें काफी कमी आई है।

Advertisement


कई क्षेत्रों में कुछ कमियां भी रही है, जिन्हें अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद दूर किया जाएगा। पिछले कार्यकाल में प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में विकास के लिए करीब 7950 घोषणाएं की गई थी, जिनमें से अधिकतर का कार्य पूरा कर लिया गया है अथवा प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में केवल बड़ी परियोजनाओं को ही सीएम घोषणाओं में शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार के पहले कार्यकाल में कर्मचारियों की कमी के कारण भी कुछ कार्य प्रभावित हुए है और सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 72 हजार अधिकारियों और कर्मचारियों की भर्ती की है। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ स्व छता के क्षेत्र में भी सराहानीय कार्य हुए है और करनाल जिला स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर रहा है। करनाल में नगर निगम द्वारा रात के समय सफाई करने की पहल की भी पूरे प्रदेश और अन्य प्रदेशों में प्रशंसा की जा रही है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निगम पार्षदों और सरपंचों से विचार विमर्श के बाद विकास के शेष कार्यों की जानकारी प्राप्त करें ताकि उन्होंने विशेष प्राथमिकता पर आरम्भ करवाया जा सकें।

उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रशासन के अधिकारी बिना किसी विलम्ब के विकास कार्यों पर तुरंत कार्य आरम्भ कर देगें। उन्होंने कहा कि सिगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के सरकार के निर्णय को भी प्रभावी तरीके से लागू किया जाएगा।

इस अवसर पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, नीलोखेडी के विधायक धर्मपाल गोंदर, नगर निगम करनाल की मेयर श्रीमति रेनू बाला गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र भौरिया, एडीसी अनिश यादव उपस्थित थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.