अब सरकारी स्कूलों में भी लगेगी समार्ट क्लास, डिजिटल इण्डिया के तहत निगम देगा 10 स्कूलों में सुविधा

0
Advertisement

डिजिटल इण्डिया के तहत नगर निगम के स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट को लेकर नगर निगम क्षेत्र के भिन्न-भिन्न 10 स्कूल लिए गए हैं। फिलहाल राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेलवे रोड़, राजकीय हाई स्कूूल कम्बोपुरा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (लडक़े) करनाल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-13, राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रेम नगर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाऊन के अतिरिक्त बाल भवन और महिला आश्रम सहित 8 जगहों पर स्मार्ट क्लासों की सुविधा दी जा रही है। दो स्कूलों के चयन की प्रक्रिया चल रही है।
 बुधवार को निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट को लेकर इस कार्य को करने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों तथा निगम अधिकारियों के साथ समीक्षा की। जिन शिक्षण संस्थाओं में स्मार्ट क्लासें शुरू की जा रही हैं, उनके प्राचार्य भी उपस्थित थे। इस कार्य की एजेंसी डी.जी. बुक टैक्नोलॉजी प्राईवेट लिमिटेड ने बैठक के दौरान स्मार्ट क्लास को लेकर करीब डेढ घण्टा की प्रेजेन्टेशन दी। जिसमें स्मार्ट क्लास के लिए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, टेबलेट, स्क्रीन, प्रोजेक्टर व स्पीकर तथा डिजिटल लाईब्रेरी उपलब्ध करवाने बारे दिखाया गया।
जेेंसी के प्रतिनिधि सोनवीर के अनुसार चयनित किए गए स्कूलों में एक-एक कमरे को स्मार्ट क्लास के लिए रिनोवेट करके तैयार करवाया जा रहा है, यह काम अगले 10-12 दिनों में पूरा हो जाएगा। क्लासें प्रारम्भ होने से पहले स्कूलों के ही कम्प्यूटर टीचर्स को ट्रेनिंग देंगे। यही नहीं क्लासें शुरू हो जाने के बाद भी सभी क्लासों में जाकर वहां की कारगुजारी देखेंगे और यदि टीचर्स को कहीं दिक्कत आएगी, तो उसे भी दूर करेंगे जब तक टीचर ट्रेंड नहीं हो जाते। सोनवीर ने बताया कि सभी स्मार्ट क्लासों मेेंं डिजिटल लाईब्रेरी भी बनाई जाएगी, जिसमें कक्षा 1 से 12 तक की सभी ई-बुक रहेंगी। यही नहीं कम्पीटिशन की तैयारी के लिए भी बड़ी संख्या में विडियो कॉन्टैंट्स रखे जाएंगे।
आयुक्त ने बैठक में आए सभी प्राचार्यों से कहा कि वे स्मार्ट क्लासों के लिए कमरों को जल्द से जल्द तैयार करवाकर उनमें क्लासें प्रारम्भ करवाएं। बता दें कि शहर के स्कूलों में स्मार्ट क्लास प्रारम्भ करने वाला करनाल नगर निगम, हरियाणा का पहला नगर निगम है। इस तरह की स्मार्ट क्लासें देश की राजधानी दिल्ली के अतिरिक्त बड़े-बड़े शहरों में चलाई जा रही हैं। अब करनाल में विद्यार्थी समय की मांग अनुसार कम्प्यूटर टैक्नोलॉजी से शिक्षा ग्रहण करेंगे।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.