निरंकारी भवन रेलवे रोड़ से अब शुरू होगा फ्लाईओवर , कमेटी चौक से बस स्टैंड के लिए लेन भी निकलेगी

0
Advertisement



करनाल रेलवे रोड पर बनने वाले फ्लाईओवर के प्रारूप में प्रशासन ने बड़ा बदलाव किया है। विक्रम मार्ग से शुरू होने वाला फ्लाईओवर अब करीब 300 मीटर आगे निरंकारी भवन के नजदीक से शुरू होगा। वहीं कमेटी चौक से बस स्टैंड की ओर जाने के लिए भी अब फ्लाईओवर से ही रास्ता मिलेगा, यहां से कर्ण पार्क तक एक विशेष लेन निकाली जाएगी। ये फेरबदल प्रशासन ने अगले 20 साल में शहर में बढ़ने वाले ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखते हुए किया है। रेलवे रोड पर एसडी मॉडल स्कूल के पास से भी फ्लाईओवर पर प्रवेश देने की योजना है। ताकि बीच में से भी वाहन फ्लाईओवर पर चढ़ सकें।

नए प्रारूप से बनने वाले फ्लाईओवर से रेलवे रोड, कमेटी चौक, पुरानी सब्जी मंडी बल्कि पुराना बस स्टैंड रोड पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। जबकि पुराने प्रारूप में फ्लाईओवर केवल विक्रम मार्ग रेलवे रोड से सेक्टर-14 हरियाणा नर्सिंग होम तक बनना प्रस्तावित था। अब इसकी लंबाई बढ़ाने के साथ विशेष लेन से बस स्टैंड रोड को भी कवर किया जाएगा। इस पर करीब 55 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे। प्रशासन ने नया नक्शा तैयार कर लिया है, 15 जनवरी को टेंडर लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

Advertisement


दोनों जगह से 20 हजार वाहनों का होता है आवागमन
पुराना कमेटी चौक और बस स्टैंड के पास रोजाना ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। स्थायी समाधान करने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सर्वे कराया गया। इसमें पाया गया कि रोजाना दोनों चौकों से करीब 20 हजार वाहनों का आवागमन रहता है, जिन्हें पुलिस द्वारा नियंत्रित करना मुश्किल होता है। त्योहारों में वन वे करने पर भी व्यवस्था नहीं बन पाती।

सिंगल पिल्लर होगा 2.5 किमी. का फ्लाईओवर
नौ मीटर चौड़े फ्लाईओवर पर वाहनों के लिए दो लेन होंगी। मार्ग पर पहले से ही मौजूद डिवाइडर पर, इंडियन रोड कांग्रेस के मानकों के अनुसार, साढ़े 5 मीटर ऊंचे सेतुबंध लगाए जाएंगे। सिंगल पिल्लर फ्लाईओवर करीब 2.5 किमी. लंबा और 1.5 किमी की विशेष लेन होगी। इसके बनने से रेलवे रोड के वर्तमान स्वरूप में कोई बदलाव नहीं होगा।

फिर ऐसे चलेगा ट्रैफिक
फ्लाईओवर के बनने से रेलवे स्टेशन और हांसी चौक क्षेत्र की तरफ से हाईवे या बस स्टैंड की ओर पर जाने वाले व हाईवे से आने वाले वाहनों को बाजार से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। यातायात सीधा फ्लाईओवर पर चढ़ते हुए बाजार के ऊपर से गुजरेगा, जिन्हें बस स्टैंड की ओर जाना होगा, वे कमेटी चौक से विशेष लेन पर मुड़ जाएंगे।

स्मार्ट सिटी पैसा लगाएगा, पीडब्ल्यूडी करेगा निर्माण

बस स्टैंड रोड के लिए विशेष लेन बनने से प्रोजेक्ट पर खर्च भी अतिरिक्त आएगा। स्मार्ट सिटी की ओर से 150 करोड़ रुपये प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे। पीडब्ल्यूडी की ओर से निर्माण कार्य किया जाएगा। भविष्य की जरूरत और बढ़ते ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखते हुए फ्लाईओवर के प्रारूप में बदलाव किया है। -निशांत कुमार यादव, डीसी एवं सीईओ स्मार्ट सिटी





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.