थाना तरावडी का हुआ लोकार्पण

0
Advertisement

कस्बा तरावडी जिला करनाल में नव निर्मित थाना के भवन का नवदीप सिंह विर्क भा.पु.से ए.डी.जी.पी करनाल रेंज करनाल व निलोखेडी विधायक भगवानदास कबीर पंथी द्वारा लोकापर्ण किया गया। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस हाउस कार्पोरेषन अधीक्षक अभियंता के.एन. भटट द्वारा पुष्पगुच्छ देकर विर्क, कबीरपंथी और पुलिस कप्तान का स्वागत किया गया।

विर्क द्वारा जनता से रूबरू होते हुए कहा गया कि इस थाने की बिल्डिंग मंाग काफी लम्भे समय से चली आ रही थी इससे पहले तरावडी थाना शहर तंग गलियों व शहर के पिछले इलाके मे था जिसको तलाषने में जरूरतमंद को काफी मषक्कत का सामना करना पडता था और थाना का भवन काफी जरजर हालात में था।

Advertisement


शहरवासीयों की जरूरत को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेषन को थाना के लिए नए भवन के निर्माण की जिम्मेवारी सौंपी गई थी, जो हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेषन द्वारा तय समय अवधि (13 महीने) में इस सुंदर भवन का निर्माण किया गया है। जिसके लोकार्पण का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ है और यह थाना राष्ट्ीय राजमार्ग से कुछ दूरी पर, सुगम रास्ते पर है। जहां से जरूरत पड़ने पर आमजन को जल्दी व समय पर पुलिस सहायता पहुंचाई जा सकती है।

निलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने जनता को संबंधीत करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा वर्ष-2017 में कस्बा तरावड़ी में थाने के लिए नया भवन बनाने के घोषणा की गई थी, जो यह सुंदर भवन आज 13 माह की अवधी के बाद बनकर तैयार हो चुका है और मुझे भी विर्क ए.डी.जी.पी. करनाल रेंज करनाल के साथ इस भवन के उदघाटन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस की कार्यषैली में काफी बदलाव का कार्य किया गया है, जिससे पुलिस विभाग के रवैया में काफी बदलाव दिखाई दे रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिला स्तर पर महिला थाना खोले गए हैं व पुलिस विभाग को आनलाईन करना भी सरकार की प्राथमिकता रही है, ताकि दैनिक जीवन में पुलिस की आवष्यकता पड़ने वाले कार्यों का आनलाईन घर बैठे लाभ उठा सकें। कबीरपंथी ने कहा कि पुलिस को समाज के लिए ओर संवेदी बनाने का प्रयास जारी है, जिससे लोगों को अहसास हो कि पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए है और उनमें परस्पर मैत्रीक भावनाओं का उत्सर्जन हो।

वहीं इस मौके पर उपस्थित पुलिस अधीक्षक करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया द्वारा लोगों को थाना के नए भवन के उदघाटन के समय पर बधाई देते हुए कहा गया कि इस भवन की आवष्यकता पुलिस विभाग के साथ-साथ आप लोगों को भी थी। क्योंकि जो पुराना भवन था वह काफी खस्ता हालात में था और हर नागरिक आसानी से वहां नही पहुंच पाता था, जिससे उसे काफी परेषानीयों का सामना करना पड़ता था।

इसके इलावा तंग रास्तों के कारण कई बार जरूरतमंदों को पुलिस सहायता पहुंचाने में देरी हो जाती थी, लेकिन अब इस पुलिस या लोगों को इस प्रकार की परेषानीयों से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा कुछ प्राथतिकताएं रहेंगी, जिनमें मुख्य रूप से पुलिस का पब्लिक के साथ अच्छा व्यवहार करने व सुरक्षा का अहसास दिलाने पर जोर रहेगा। जिसके लिए आपरेषन श्रीमान को विधिवत रूप से शुरू कर दिया गया है। उन्होंनें कहा कि पिछले कुछ समय में महिला विरूद्व अपराधों में कमी आयी है, जिसका मुख्य कारण बिना विलंब के मुकदमा दर्जकर व जांच के माध्यम से पिड़िता को न्याय दिलाना रहा है।

थाना के नवनिर्मित भवन की विषेषताएं 

थाना के नवनिर्मित भवन को कुल पौने दो एकड़ जमीन में बनाया गया है, जिसमें निर्मित भवन की दो मंजिला इमारत 11,773 स्कवेयर फिट एरिया में बनाई गई है। जिसमें ग्राउंड फलोर पर प्रबंधक थाना का कमरा, डयुटी आफिसर रूम, इंटरव्यु रूम, एम.एच.सी. रूम, रिकार्ड रूम, वायरलैस रूम, पूछताछ कक्ष, महिला व पूरूष लाकअप, वर्क स्टेषन रूम, मालखाना, शस्त्रग्रह रूम, रिर्टनिंग रूम, वूमन एण्ड चाइलड रूम और वाषरूम की सुविधा उपलब्ध हैं।

इसके अतिरिक्त प्रथम तल पर एन.जी.ओ. रूम, ओ.आर.एस. रूम, रिकरिएषन रूम, डाईनिंग रूम, किचन, कुक रूम, डे केयर रूम, ओ.आर.एस. लेडीज रैस्ट रूम और वाषरूम की सुविधा उपलब्ध हैं। इसके साथ-साथ थानें में पब्लिक के बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था है, जहां पर कुर्सीयों और पंखों इत्यादी का उचित प्रबंध किया गया है। थाना के प्रांगण में नवदीप सिंह विर्क भा.पु.से. ए.डी.जी.पी. करनाल रेंज करनाल, निलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी और पुलिस कप्तान करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया द्वारा पौधारौपण कर वातावरण को स्वच्छ रखने का संदेष दिया है।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.