जल्द चालू होगा करनाल का नया बस अड्डा-जनता को मिलेगी सुविधाएं:-डीसी डा०आदित्य दहिया

0
Advertisement
(विकास मैहला) करनाल 11 अक्तूबर, करनाल-इंद्री रोड़ पर निर्माणाधीन आधुनिक बस अड्डे की प्रगति का जायजा लेने के मकसद से उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने आज निर्माण स्थल का दौरा किया। उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित जीएम रोडवेज,लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सडक़े) तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अब तक हुए कार्य की जानकारी ली और संकेत दिये कि मुख्यमंत्री हरियाणा जल्द ही नया बस अड्डा जनता को समर्पित करेंगे। इसे देखते हुए सभी अधिकारी अपने-2 कार्य को शीघ्रता से निपटाएं। प्रथम चरण में बस अड्डा 6 बेज का रहेगा, जिसके निर्माण पर करीब साढे 8 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
बता दें कि करनाल के नये बस अड्डे की मांग को देखते हुए बलड़ी बाईपास के पास वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बस अड्डे का शिलान्यास किया था। मौजूदा बस अड्डा शहर के भीड़भाड वाली जगह पर स्थित होने के कारण अपर्याप्त सिद्ध हो रहा था,वैसे भी लगातार बढ़ते ट्रैफिक के कारण यहां जाम की स्थिति बनी रहती है,नये बस अड्डे के चालू हो जाने से इस स्थिति से निजात मिलेगी। करीब 32 एकड़ भूमि पर विभिन्न चरणों में बनने वाले नये बस अड्डे में वातानुकुलित प्रतीक्षालय,यात्रियों के लिए पंचिंग मशीन से टिकटों की सुविधा,दिव्यांगों के लिए रैम्प व लिफ्ट,फूड कोर्ट, महिला एवं पुरूषों के लिए आधुनिक शौचालय तथा ए.टी.एम. जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। पहले चरण मेें बस अड्डा 6 बेज का रहेगा, जबकि भविष्य में इसका विस्तार किया जाएगा, जिसमें चालक प्रशिक्षण केन्द्र तथा आधुनिक कार्यशाला बनाई जानी भी प्रस्तावित है।
   उपायुक्त ने नये बस अड्डे के निर्माण स्थल पर प्रवेश और बाहर निकलने के रास्ते, फुटपाथ, प्लेटफार्म, शौचालय, पेयजल व्यवस्था, बिजली व्यवस्था तथा पानी निकासी के लिए किए जा रहे प्रबंधों के  कार्य को देखा। उन्होने जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे पानी के एकत्रीकरण प्वाईंट और वहां से ड्रेन के जरिये नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे मेन नाले में डालने के कार्य को शीघ्रता से पूरा करें। उन्होंने जी.एम. रोडवेज को निर्देश दिए कि बिजली कनैक्षन के लिए लोक निर्माण विभाग की इलैक्ट्रीकल शाखा द्वारा तैयार एस्टीमेट को लेकर बिजली निगम में फाईल सबमिट करवाएं। उन्होंने गांव बलड़ी के लिए स्ट्रोम वाटर की निकासी के लिए निर्माणाधीन सम्पवैल व पम्पिंग स्टेशन के कार्यों का भी निरीक्षण किया और निगम के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे इसे जल्द पूरा करने का प्रयास करें। इन कार्यों पर अनुमानित 20 लाख रूपये की राशि खर्च होगी।
उपायुक्त के दौरे में जी.एम. रोडवेज जयपाल राणा, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता आर.के. नैन, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.के. जोशी तथा नगर निगम के कार्यकारी अभियंता महेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.