वैज्ञानिकों ने श्रमदान कर दिया स्वच्छता का संदेश

0
Advertisement


राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान की ओर से सेक्टर-12 (संडे सेल मार्किट) में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया।  इसमें वैज्ञानिकों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सेदारी साबित की। उन्होंने दिखाया कि अब वे अच्छी रिसर्च के साथ साथ देश को साफ-सुथरा बनाने में सहयोग करेंगे। इस सफाई अभियान का नेतृत्व संस्थान के निदेशक अनुसंधान डा. आरआरबी सिंह ने किया और सेक्टर-12 संडे सेल मार्किंट को चकाचक कर दिया।
डा. आरआरबी सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत के सपने को एकजूट होकर ही साकार किया जा सकता है। हमें अपने आसपास की जगह पर साफ-सफाई जरूर रखनी चाहिए, ताकि हम स्वच्छ वातावरण में सांस ले सकें। उन्होंने कहा कि यदि हम सभी अपने आसपास की सफाई रखेंगे तो अवश्य ही हमारा वातावरण सुरक्षित रहेगा। डा. सिंह ने कहा कि हिन्दुस्तान एक नौजवान देश है और देश में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है, इसलिए स्वच्छता अभियान में युवा अहम भूमिका निभा सकता है।
संयुक्त निदेशक डा. बिमलेश मान बताया कि स्वच्छता अभियान में सार्वजनिक व पर्यटन स्थलों को स्वच्छ बनाकर देश की छवि को साफ सुथरा बनाने में सहयोग करेंगे। इसी कड़ी में एक अक्तूबर को कर्ण लेख पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता अभियान नोडल अधिकारी डा. सुजीत कुमार झा ने बताया कि एनडीआरआई की ओर से स्वच्छता की सेवा नाम से स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है। जिसके तहत संस्थान के विद्यार्थी तथा स्टाफ मिलकर शहर के विभिन्न जगहों पर सुबह दो से तीन घंटे का श्रमदाम करते हैं। इसके अलावा गांधी जयंती पर स्वच्छता पखवाड़े के दौरान बेहतर प्रफोरमेंस देने वालों को अलग अलग श्रेणी में पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.