नशे के खिलाफ मिशन 2020 चलाकर युवाओं को जागरूक करेगा नवचेतना मंच – एसपी चौहान

0
Advertisement



नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान ने कहा है कि यदि समय रहते हम युवाओं को नशे के गर्त से बचा नहीं पाए तो इसके आने वाले समय में ना केवल भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंगे बल्कि इससे देश के विकास की गति बहुत धीमी हो जाएगी। युवा भारत देश की शक्ति हैं और इस शक्ति को सकारात्मक राह पर चलाकर इन्हें विकास का सहभागी बनाना है।

Advertisement


यह तभी संभव है जब युवा हर तरह के नशे से दूर रहे और अपने काम पर फोक्स करके देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। रोटी सब्जी की जगह स्कूली बच्चों के टिफिन में पहुंच चुके नशे के खिलाफ अब जागना और दूसरों को जागना बहुत जरूरी है। इसलिए नवचेतना मंच ने ठाना है कि वर्ष 2020 को नशे के खिलाफ मिशन 2020 के रूप में मनाया जाएगा और इस मिशन के सहयोग के लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर से भी बात हुई है।

मिशन 2020 में कवि, साहित्यकार, शिक्षाविद, संगीतकारों के अलावा हर फील्ड के विषय विशेषज्ञों के साथ-साथ सेलिब्रेटीज को भी जोड़ा जाएगा। ग्रामीण् स्तर पर भी पंचों, सरपंचों, ब्लॉक समिति सदस्यों व जागरूक लोगों को जोड़कर मिशन 2020 को सफल बनाया जाएगा।

शुक्रवार को गोल्डन मूमेंट बैंक्वट हॉल में मीडिया से मुखातिब स्कूली टाइम में साथियों के साथ मिलकर निगदू व आसपास की बेल्ट में 4500 से अधिक लोगों की शराब व नशा छुड़वा चुके समाजसेवी एसपी चौहान ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम हरियाणा को पंजाब की तरह नशे की दलदल में फंसने ना दें। देश के साथ -साथ हरियाणा प्रदेश के नशे के आंकड़ें गवाह हैं कि सुखा नशा और ड्रगस ना मिलने पर 100 रुपए के पीछे मर्डर तक कर दिया जाता है,नशों में सबसे खतरनाक चिटटा सुखा नशा है जिसकी गिरफ्त में युवा अधिक आ रहे हैं।

स्कूल, कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों में नशे के खिलाफ मुहिम को चलाकर युवाओं को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराकर उनके जीवन में नई सुबह लाना ही नवचेतना मंच का उद्देश्य है इसलिए इस मिशन 2020 मुहिम को शुरू किया जा रहा है।

अब नशे के खिलाफ आवाज ना उठाना गैर सामाजिक और गैर जिम्मेदारना है, हमें इस बात का एहसास है कि नशे के खिलाफ आवाज बुलंद करने पर इसमे हमारी जान का भी खतरा है लेकिन हमने कभी इस बात की परवाह नहीं की उन्होंने कहा कि स्कूली जीवन में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर नशे के खिलाफ मुहिम चलाकर जिस तरह से 4500 लोगों की शराब छ़डवा दी थी ठीक उसी तरह विभिन्न वर्गों के प्रबुद्ध लोगों के साथ मिलकर इस मुहिम को सभी वर्गों के सहयोग से सफल बनाया जाएगा।

नवचेतना मंच के पदाधिकारी वरिष्ठ एडवोकेट नरेश बराना ने कहा कि मिशन 2020 अभियान में वो युवा जरूर आगे आएं जो देश व प्रदेश को नशे से मुक्त करना चाहते हैं, इसमे मीडिया के साथी बहुत सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं, हमें उनका इस पावन मुहिम में सहयोग चाहिए।

मौके पर एंथम स्कूल के प्रिसिंपल शिक्षाविद व आशुकवि मनोज गौतम ने कहा कि मिशन 2020 को रूट स्तर यानी ग्रामीण स्तर पर जोड़ा जाएगा, इसके तहत पंचों, सरपंचों, ब्लॉक समिति सदस्यों व जागरूक लोगों का सहयोग लिया जाएगा।

दयाल सिंह कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल व वरिष्ठ शिक्षाविद डा. रामजीलाल ने कहा कि कोई भी मुहिम सरकार के सहयोग के बिना पूरी नहीं होती, जो आंकड़ें पुलिस नशे के दिखाती है उससे अधिक तो छुपाए जाते हैं, इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज नशे के क्या हालात हैं।

वरिष्ठ संगीतकार डा. कृष्ण अरोड़ा ने कहा कि मिशन 2020 में सेलिब्रेटीज का भी सहयोग लिया जाएगा और इस संदर्भ में उनसे बातचीत चल रही है। आरएसएस कोर्डिनेटर दलपत सिंह कादियान ने कहा कि नशे के खिलाफ मुहिम शुरू हुई है और इसमे आप सभी सहयोग दें जब आप सहयोग देंगे तो यह जरूर सफल होगी।

मौके पर डीएवी कॉलेज के प्रिसिंपल डा. आरएल सैनी व एसपी चौहान के जीवन पर लिखी बॉयोग्राफी संघर्ष को सलाम के लेखक संदीप साहिल भी मौजूद रहे।

बता दें कि संघर्ष को सलाम बॉयोग्राफी के आधार पर फिल्म् एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन बनी थीं, जो नशे के खिलाफ जागरूकता का बहुत बड़ा संदेश देती है।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.