April 20, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नगर निगम के पार्षदों को कहा कि हरियाणा में नगर निगम व अन्य स्थानीय निकाय की स्वतंत्रता के लिए अंतर जिला परिषद का गठन किया गया है। इस गठन से स्थानीय निकाय अपने स्तर पर अपने क्षेत्र में विकास करेंगी व अपनी आय के अनुसार खर्च कर सकेंगी, उन पर प्रदेश सरकार का दबाव कम रहेगा।

नगर निगम में विधानसभा की तर्ज पर सैशन हो, हर महीने नगर निगम की बैठक हो और इस सैशन में नगर निगम के विकास के लिए बात की जाएं। इस सैशन की स्पीकर मेयर हो, विधायक, उच्च अधिकारी व अन्य वीआईपी गैलरी में बैठेंं, ऐसी व्यवस्था प्रदेश में होगी और इसके लिए करनाल नगर निगम को चुना गया है।

जब ऐसा होगा, तो सभी की समस्याओं का हल तुरंत होगा और जो भी विकास कार्य करना है, उसके लिए बजट का प्रावधान और खर्चे का प्रावधान भी सैशन में हो सकेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को अपने प्रवास के दौरान विकास सदन में करनाल नगर निगम के पार्षदों व अधिकारियों से चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने वे अपने-अपने वार्डों मेें सीवरेज सिस्टम, बिजली-पानी की व्यवस्था तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जिस भी क्षेत्र में काम की जरूरत है, वह अपनी मेयर व नगर निगम आयुक्त को लिखकर दें, समयानुसार उन पर काम होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अंतर जिला परिषद का गठन किया गया है। इस परिषद से स्थानीय स्तर पर विकास के रास्ते खुलेंगे। इस परिषद के चेयरमैन मुख्यमंत्री होंगे और हर जिले की स्थानीय ईकाईयों को इसमें शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि शहरी ईकाईयों का एक ही मुखिया होगा, ताकि वह सही रूप से कॉर्डिनेट कर सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा की तर्ज पर नगर निगम में भी सैशन होंगे। सैशन में हर विकास कार्य की चर्चा होगी।

सरकार की तरफ से हर नगर निगम को बजट मिलेगा। नगर निगम भी अपनी आय के स्त्रोत बढ़ा सकेगी। इसके पीछे सरकार का केवल एक ही उद्देश्य है, स्थानीय निकाय को मजबूत करना, ताकि वह विकास के लिए सरकार की तरफ ना देखें।
ेबॉक्स- नगर निगम में भी विधानसभा की तर्ज पर बनेगी विभागीय कमेटियां-मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम में बेहतर कार्य करने के लिए हर विषयों पर विधानसभा की तर्ज पर विभागीय कमेटी बनाएं, जिसमें पक्ष व विपक्ष के पार्षदों को शामिल किया जाए। इन विषयों में विशेषकर लाईट, स्वच्छता, पानी बचाओ, सीवरेज, लेखा की कमेटी जरूरी हैं।

पार्षद करवाएं विकास कार्य, अधूरे विकास कार्य को अगली सरकार में भी करेंगे पूरा-मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री ने पार्षदों को कहा कि जो भी विकास कार्य चल रहें हैं, उसको रूचि लेकर पूरा करवाएं। आपको पता है, आप सभी के सहयोग से फिर आपकी सरकार बन रही है। विकास कार्यों की कोई कमी नही छोड़ी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने जानी सीवरेज, पानी व बिजली की व्यवस्था, अधिकारियों ने दिया जवाब।

मुख्यमंत्री ने सभी पार्षदों व अधिकारियों से पूछा कि करनाल नगर निगम में सीवरेज व्यवस्था व पीने के पानी की स्थिति कैसी है। आयुक्त व मेयर रेणु बाला गुप्ता ने मुख्यमंत्री से कहा कि कुछ जगह पानी की काफी समसया है, गंदा पानी भी आता है, अमरूत योजना के तहत जो विकास कार्य हो रहा है, वह काफी लेट हैं, सभी पार्षदों ने कहा कि सीवरेज व्यवस्था ठीक है। आयुक्त राजीव मेहता ने कहा कि अब करनाल के ऐसे स्थानों जहां पर बरसाती पानी रूकता था, उसके प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं, 27 नालों की सफाई की गई है।

हॉट लाईन से जोड़े जाएं पानी के ट्यूबवेल व बिजली व्यवस्था -मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्षद की मांग पर पीने के पानी के ट्यूबवेल को हॉट लाईन से जोडऩे, अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली-पानी जैसी सभी सर्विस के लिए ही हॉट लाईन बनाई गई है। इसे तुरंत पीने के पानी को हॉट लाईन से जोड़ा जाए।

मुगल कैनाल की स्थिति कैसी है, अधिकारियों ने दिया अनुकूल जवाब।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूछा कि मुगल कैनाल की कैसी स्थिति है। आयुक्त ने बैठक में बताया कि मुगल कैनाल की स्थिति अच्छी है, सफाई चल रही है। शहर का सारा पानी इस लाईन से जोड़ा जाएगा।

करनाल में सफाई व्यवस्था को किया जाए दुरूस्त-मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री ने पूछा कि जानकारी मिली है कि करनाल शहर मेें जगह-जगह पर गंदगी के ढेर लगे हैं। आयुक्त ने कहा कि करनाल नगर निगम द्वारा डोर टू डोर कॉलैक्शन हो रही है, समय पर लिफ्टिंग भी हो रही है। अब करनाल का स्वच्छता के मामले में स्वरूप बदल रहा है।

पार्षद की मांग पर लगाई जाएंगी शहर की ज्यादा क्षमता वाली लाईटें।
मुख्यमंत्री ने पार्षद युद्धवीर सैनी की शहर में लाईटों की कमी की मांग पर कहा कि शीघ्र ही शहर में बड़ी लाईटें लगाई जाएं। जहां जरूरत हो इनकी संख्या बढाई जाए। उन्होंने कहा कि अब पुरानी लाईटों का जमाना नही रहा, कम खर्च करने वाली बिजली की लाईओं को हर जगह लगाया जाए। उन्होंने सभी पार्षदों को कहा कि वह एक वार्ड की चिंता ना करें, सार्वजनिक विकास की चिंता करें।

बैठक में यह रहे उपस्थित-

ओएसडी अमरिन्द्र सिंह, मेयर रेणु बाला गुप्ता, भाजपा नेता अशोक सुखीजा, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक एस.एस. भोरिया, नगर निगम आयुक्त राजीव मेहता, अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, सीटीएम नवीन आहूजा व उप निगमायुक्त धीरज कुमार बैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.