मेरी बेटी, मेरा गौरव कार्यक्रम में मंत्री कांबोज ने नवजात बेटियों को किया सम्मानित

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

करनाल: सरकार की बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं मुहिम को आगे बढ़ाते हुए गांव धोलगढ़ की श्री आदर्श ग्रामीण सभा की ओर से मेरी बेटी, मेरा गौरव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने पहुंचकर 20 नवजात बेटियों तथा उनकी माताओं को सम्मानित किया तथा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वालों को 19 कर्मयोगी आवार्ड प्रदान किए। इस समारोह में मंत्री के सामने लोगों ने गांव की कई प्रमुख समस्याएं भी रखी। गांव में पहुंचने पर गांववासियों की ओर से मंत्री कांबोज का बुके देकर जोरदार स्वागत किया गया।
 
इस अवसर पर ग्रामीणाों को संबोधित करते हुए मंत्री कर्णदेव कंबोज ने कहा कि बेटियों को सम्मान देने की परमपरा शुरू कर श्री आदर्श ग्रामीण सभा धौलगढ़ ने पुण्य का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी भी रुप में बेटों से कम नहीं है। आज बेटियां सीमा पर बंदूक उठाकर देश की रक्षा कर रही है, बेटियां पायलट, न्यायधीश तथा अफसर बनकर हर क्षेत्र में बेटों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं उन्होंने कहा कि बेटी दो परिवारों को रोशन करती है। यदि बेटी शिक्षित होगी तो दोनों घरों में शिक्षा का उजाला फैलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देकर बेटियों को जो सम्मान दिया है उनकी प्रेरणा से देशभर में बेटियों को सम्मान देने के अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं।
जब भाजपा की सरकार बनी थी तो हरियाणा में 1000 बेटों के पीछे बेटियों की संख्या 835 थी। सरकार ने मुहिम चलाकर बेटियों को बचाने का बीड़ा उठाया जिसका परिणाम है कि धोलगढ़ जैसे गांव में बेटियों की संख्या 950 के पार हो चुकी है और पूरे प्रदेश में यह आंकड़ा 937 के पार पहुंच चुका है। सरकार ने बेटियों को प्रोत्साहन करने के लिए जो कदम उठाए हैं उनकी समाज में प्रशंसा हो रही है। श्री आर्दश ग्रामीण सभा की प्रंशशा करते हुए कहा कि सभा के सदस्यों ने नवजात बेटियों को सम्मानित करने की अच्छी पहल की है। अन्य गांवों के लोगों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों की तरफ से कदम सिंह द्वारा रखी गई मांगों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस गांव की समस्याओं को नगर निगम के अधिकारियों से मिलकर पूरा कराया जाएगा। ग्रामीणों को विकास व अन्य योजनाओं का पूरा लाभ दिलवाया जाएगा।
उन्होंने यह भी कहा कि पंचायत से नगर निगम में शामिल किए गए गांवों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार विकास और उत्थान के कार्यों के प्रति पूरी तरह से सजग है। उन्होंने गांव के  लोगों को विश्वास दिलाया कि उनके गांव में राशन डिपो केंद्र जल्द खोला जाएगा और जो भी मांगे रखी गई है उन सभी को जल्द पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर मंत्री कांबोज को सभा द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सभा के प्रधान श्री राम कश्यप, डिप्टी एडवोकेट जनरल नीलम कश्यप,  कृष्ण गर्ग, मंडल अध्यक्ष नंदलाल पांचाल, खेल प्रकोष्ठ के सह संयोजक सोहन सिंह राणा, निगरानी कमेटी के सदस्य सतीश राणा, कुंजपुरा मार्केट कमेटी चेयरमैन ईलम सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.