मंत्री ने दिया व्यापारियों को 8 अप्रैल को रोहतक के व्यापारिक सम्मेलन में पहुंचने का न्योता

0
Advertisement

हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार ने सरसों की सरकारी खरीद का ऐतिहासिक फैसला लिया है। सरकार मंडी आढ़तियों के माध्यम से 2 लाख 70 हजार क्विटंल सरसों खरीदेगी। सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला व्यापारी हित का बड़ा फैसला है। इस फैसले से ना केवल व्यापारी वर्ग लाभान्वित होगा बल्कि किसान को भी सीधा लाभ पहुंचेगा।

वे वीरवार को देर सायं घरौंडा की अग्रवाल धर्मशाला के सभागार में व्यापारी सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने भारत माता और पंडित दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर पुष्प अर्पित किये व दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने किसानों और व्यापारियों के लिए अनेक योजनाएं बनाई है। किसानों की सभी फसलों को उचित भाव पर खरीदा है,जिनको पिछली सरकार खरीदने में आनाकानी करती थी। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में व्यापारियों के लिए भयमुक्त वातावरण स्थापित किया गया है। सरकार द्वारा इंस्पेक्टरी राज समाप्त किया गया है।

Advertisement


हरियाणा में व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन देश में एक अनुठी पहल है। यह बोर्ड मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा व्यापारी के हितों की रक्षा और उनकी समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से गठित किया गया है। हरियाणा की इस पहल को देश के दूसरे राज्य भी अपना रहे है। उन्होंने कहा कि इस बोर्ड के गठन से व्यापारी और सरकार के बीच की दूरी समाप्त हो रही है,जिससे व्यापारी अपनी बात आसानी से सरकार तक पहुंचा रहा है।

उन्होंने कहा कि आगामी 8 अप्रैल को रोहतक मेें एक व्यापारिक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यातिथि होंगे,जो कि इस सम्मेलन के माध्यम से व्यापारियों के हितों के लिए अनेक घोषणाएं करेंगे। सभी व्यापारी अपने हितों की सुरक्षा के लिए इस सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें।

हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने कहा कि व्यापारी का हित किसान और मजदूर के हित से जुड़ा है। हरियाणा सरकार इन तीनों वर्गो के कल्याण के साथ-साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रयासरत है। सरसों खरीद का फैसला व्यापारी, किसान और मजदूर सभी के हितों का ध्यान रखते हुए लिया गया है जबकि विपक्ष सरकार की बात को तोड़ मरोडक़र जनता के सामने पेश कर रहे है। हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन भी व्यापारी हित का बड़ा फैसला है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार व्यापारी के प्रतिष्ठान में आग लगने व चोरी होने जैसे घटनाओं के घटित होने पर व्यापारियों के लिए बड़ी योजना लाने पर विचार कर रही है। साथ ही व्यापारी कल्याण कोष बनाने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि कोष में जमा राशि के माध्यम से व्यापारी की गंभीर बीमारी के दौरान तथा बुढ़ापे में आर्थिक मदद की जा सके। उन्होंने व्यापारियों से अपील की कि आगामी 8 अप्रैल को रोहतक में होने वाले व्यापारिक सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर व्यापारी कल्याण की योजनाएं बनाने में सहयोग करें।

इस मौके पर घरौंडा के विधायक एवं हैफेड़ के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार किसानों व व्यापारियों की सच्ची हितैषी है। जो कार्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने छोटे से कार्यकाल में किसान और व्यापारी के लिए किये है,इतने कार्य पिछले 40 साल में किसी भी सरकार ने नहीं किये है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का व्यापारी रात को आराम की नींद सोता है और सुबह उठकर बिना किसी भय के अपने व्यापार को आगे बढ़ाता है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए कईं प्रकार की योजनाएं बनाई है, अब यदि किसान के खेत में ओलावृष्टि होती है तो सरकार द्वारा उसका उचित मुआवजा दिया जा रहा है। किसान समृद्ध है तो व्यापारी भी समृद्ध रहेगा। उन्होंने अतिथियों से आश्वासन दिलाया कि 8 अप्रैल के व्यापारिक सम्मेलन में घरौंडा विधानसभा क्षेत्र से सैंकड़ों व्यापारी अपने-अपने वाहनों से रोहतक पहुंचेगे।

इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता निति सेन भाटिया, हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के सदस्य विजय गुप्ता, घरौंडा नगर पालिका के चेयरमैन सुभाष गुप्ता,मार्किट कमेटी के चेयरमैन रमेश बैरागी,मार्किट कमेटी के वाईस चेयरमैन सुरेन्द्र जैन,मदन लाल इशपुनियानी,करनाल राईस मिल एसोसिएशन के प्रधान विनोद गोयल, मंडलाध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, घरौंडा मंडी ऐसासिएशन के प्रधान सुशील गर्ग,शुगर मिल के वाईस चेयरमैन पवन कल्याण,महामंत्री पवन जैन, भाजपा कार्यकर्ता पुरूषोत्तम सेठी, रोहित गोयल, दिलावर चौहान, अंकित जैन,सरपंच महेश कुमार, रजनी चुघ, चांद सिंह, सुदर्शन जुनेजा, मंगल सिंह,अमित जांगड़ा,कवलजीत शर्मा,अनिल ठुकराल सहित अन्य उपस्थित थे।

करनाल में पहुंचकर मंत्री व चेयरमैन ने दिया व्यापारियों को सम्मेलन का न्योता । 

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर व हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने वीरवार को देर सायं स्थानीय पंचायत भवन में व्यापारियों के साथ रोहतक में 8 अप्रैल को होने वाले व्यापारिक सम्मेलन के बारे में विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों के हितों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल काफी सचेत है। वह रोहतक में आयोजित व्यापारिक सम्मेलन के माध्यम से व्यापारियों के हितों के लिए कोई विशेष सौगात देेंगे।

उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में अपने हितों के लिए सभी व्यापारियों को पहुंचना चाहिए ताकि सरकार को भी लगे कि प्रदेश का व्यापारी एकजुट है। इस मौके पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के सदस्य खैराती लाल सिंगला,विजय गुप्ता,पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, शमशेर नैन,भगवान दास अग्गी,कृष्ण तनेजा,हरप्रीत हैप्पी,विनोद गोयल,लेख राज,प्रमोद गुप्ता,अनिल गांधी,विपिन शर्मा,रवि दुआ,प्रेम सिंह हांडा सहित अन्य व्यापारी भी उपस्थित थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.