April 24, 2024

धान मामले में राइस सेलरो में हुई वेरिफिकेशन होने के बाद खामिया पाये जाने के बाद अब सरकार ने करनाल में जिला प्रशासन को आदेश दिए की किसानो का मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्किम के तहत गाँव गाँव में जाकर करेंगे किसान की फसल का रजिस्ट्रेशन कर उनकी फसल खरीदी जाएगी, नवनियुक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए गठित की 40 टीमें, गांव-गांव जाकर आगामी 15 जनवरी तक करेंगी रजिस्ट्रशन का कार्य।

किसानों की सहुलियत के लिए नवनियुक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए कृषि विभाग व मार्किटिंग बोर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों की 40 टीमें गठित की गई है जोकि गांव-गांव में जाकर आगामी 15 जनवरी तक रजिस्ट्रशन का कार्य करेंगी। उन्होंने जिला के सभी किसानों से अनुरोध किया है कि वे अपनी रबी फसल का पूरा ब्यौरा संबंधित टीम को दें और पंजीकरण अवश्य करवाएं तथा हरियाणा सरकार की इस योजना का भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि जो किसान पहले से ही उपरोक्त योजना के अन्तर्गत पंजीकृत है, उन सभी से भी अनुरोध है कि वे अपनी रबी फसल का ब्यौरा अवश्य दर्ज करवाएं ताकि उनको सरकारी खरीद के समय अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत ना आए।

यह रजिस्ट्रेशन किसान अपने नजदीक सीएससी(Common Service Center) अथवा मार्किट कमेटी कार्यालय में करवा सकते है। उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्ेश्य किसान व फसल का पंजीकरण और खेत का ब्यौरा दर्ज करके कृषि संबंधित जानकारियां समय पर उपलब्ध करवाना है।गौरतलब हैं की धान की फसल में काफी बड़ा घोटाला सामने आया हैं जिसके बाद अब सरकार ने आदेश दिए की किसानो की फसल का ब्यौरा फसल आने से पहले ही लिया जाए ताकि कोई गड़बड़ी न कर सके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.