घोषित कंटेन्मेंट जोन में लोगों के घर द्वार पर पहुंचाई जा रही है दवाई, सब्जी व राशन, समय-समय पर हो रहा है मैडिकल चैकप, ग्रामीणों को कुछ दिन और बाहर निकलने की नही है जरूरत:-डीसी निशांत कुमार यादव

0
Advertisement



उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को नगर निगम क्षेत्र की अशोका कालोनी सहित जिला के गांव शेखपुरा-सुहाना तथा बिर्चपुर  में कोरोना वायरस संक्रमण का एक-एक पोजिटिव केस पाए जाने पर घोषित कंटेन्मेंट जोन का दौरा करके स्थिति का जायजा लिया और ग्राम पंचायत से गांव में दवाईयां, सब्जियां और राशन की सप्लाई के अलावा ग्रामीणों की मेडिकल जांच के बारे में जानकारी ली। दौरे के दौरान करनाल के एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक उनके साथ रहें।

इस मौके पर शेखपुरा के सरपंच हरीसिंह तथा बिर्चपुर की महिला सरपंच पति शमशेर सिंह तथा अन्य गांव के मौजिज व्यक्तियों ने उपायुक्त को बताया कि गांव में अब किसी प्रकार की कोई दिक्कत नही है, सब्जी, राशन व दवाईयां लोगों को समय पर मिल रही है। गांव में बाहरी व्यक्ति के आगमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है और ना ही ग्रामीणों को अनावश्यक कार्य के लिए बाहर जाने दिया जाता है। इतना ही नही समय-समय पर गांव को सेनिटाईज भी किया जा रहा है। उन्होंने गांव में मछरों से बचाव के लिए स्प्रे करवाने बारे अनुरोध किया।

Advertisement


उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने ग्रामीणों के अनुरोध पर मौके पर ही  सम्बन्धित बीडीपीओ को दूरभाष पर निर्देश दिए कि गांव में जल्दी से जल्दी स्प्रे करवाए जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच के लिए आयुष चिकित्सक की डयूटी लगा दी गई है, जोकि हर दूसरे दिन लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगा और उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के बारे में सावधानी बरतने बारे भी जागरूक करेगा।

उन्होंने लोगों से कहा कि संकट की इस घडी में कोरोना जैसी महामारी को हराने के लिए घरों में रहना जरूरी है। रबी फसल सीजन को देखते हुए खेती कार्य से जुडे लोग ही गांव से खेतों में आ जा सकते है। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के लिए घर पर ही  आवश्यक वस्तुए जैसे खाद्य सामग्री, दवाई इत्यादि को पहुंचाने की पूरी व्यवस्था की गई है।

उपायुक्त ने उक्त गांवों में लगाए गए नाकों पर उपस्थित पुलिस कर्मियों से भी ग्रामीणों के आवागमन तथा बाहरी व्यक्तियों के बारे मेें जानकारी ली और कहा कि ग्रामीण आपको परेशान तो नही कर रहे है, इस पर पुलिस कर्मियों ने बताया कि नाकों पर उन्हें कोई दिक्कत नही आ रही है बल्कि ग्रामीण कोरोना महामारी को हराने के लिए पूरी तरह से सहयोग दे रहे है और ग्रामीणों को सेनिटाईज किया जा रहा है। उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील की कि घरों से बाहर ना निकले, स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी बनाए रखे, मास्क का प्रयोग करें, मास्क ना पहनना दण्डनीय अपराध है।

तरावडी क्षेत्र में व्यक्तियों के आने-जाने पर लगाए पूर्णत: प्रतिबंध, घर द्वार पर भेजे आवश्यक खाद्य वस्तुए एवं दवाईयां:-डीसी निशांत कुमार यादव
डीसी निशांत कुमार यादव ने रविवार को आम लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सील किए गए तरावडी क्षेत्र का दौरा किया और वहीं किए गए प्रबंधों का जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित डयूटी मैजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी को निर्देश दिए कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालना सुनिश्चित करे, इस क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के आने-जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाए तथा इन लोगों के लिए जरूरी वस्तुए इनके घर द्वार पर ही पंहुचाए।

उपायुक्त ने बताया कि तरावडी क्षेत्र से एक महिला के कोरोना संदिग्ध पाए जाने के कारण इस क्षेत्र को सील किया गया है। महिला की रिपोर्ट आना अभी बाकी है, लेकिन एहतियात के तौर पर प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। मौके पर उपस्थित चिकित्सक निपुण कालडा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस क्षेत्र में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। सीएससी तरावडी में तैनात हैल्थ इंस्पेक्टर संजय कुमार का मोबाईल नम्बर 98138-78105 पर सम्पर्क करके यहां के नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले रहे है।

करनाल शहर की अशोका कालोनी को किया कंटेन्मेंट जोन घोषित, लोगों के इधर-उधर जाने पर लगाया पूर्णत: प्रतिबंध:-डीसी निशांत कुमार यादव
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को करनाल शहर की अशोका कालोनी से कोरोना वायरस का एक केस पोजिटिव पाए जाने पर घोषित कंटेन्मेंट जोन का दौर किया और नाके पर उपस्थित पुलिस कर्मियों तथा डयूटी मैजिस्ट्रेट तहसीलदार राजबक्श से स्थिति के बारे में जानकारी ली और कहा कि लोगों को घरों में रहने की सलाह दे, जो भी उन्हें आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पडें, उनके घर द्वार पर ही उपलब्ध करवना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने वहां रह रहे नागरिकों से कहा कि संकट की इस घडी में कुछ परेशानियों का सामना करना पड सकता है, लेकिन प्रशासन आप लोगों की हर समस्या का समाधान करने के लिए पूरी तरह से सतर्क है।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.