April 18, 2024

Live – देखें – Share Video – करनाल के लघु सचिवालय में मास्क ब्रिकी सेंटर खुला ,7 रुपये की कीमत पर प्रति व्यक्ति 5 मास्क खरीद सकता है ,देखें Live – Share Video

करनाल जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने किया उद्ïघाटन, स्वयं मास्क खरीदकर ब्रिकी की शुरूआत की, वरिष्ठï अधिकारियों ने भी खरीदे मास्क।

करनाल में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय को लेकर हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा मास्क ब्रिकी का एक काउंटर गुरूवार को सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय परिसर में एक काउंटर खोला गया।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मास्क सेल कांउटर का उद्ïघाटन किया और सबसे पहले एक मास्क खरीदकर ब्रिकी की शुरूआत की। इसके बाद अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव तथा एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक ने भी एक-एक मास्क खरीदा।

उपायुक्त ने इस मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पूरी दुनिया के अंदर कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है। हरियाणा सरकार द्वारा भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच आगामी 31 मार्च तक शिक्षण संस्थान बंद रखने तथा परीक्षाएं भी रद्ïद करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इतना ही नहीं बड़े-बड़े समारोह, धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रमो को भी बैन किया गया है।

उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव के लिए स्वयं सहायता समूह द्वारा मास्क तैयार करने के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि इससे जहां मास्क की उपलब्धत बढ़ेगी, वहीं इन महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि लघु सचिवालय परिसर में खोले गए मास्क ब्रिकी केन्द्र से एक पीस 7 रूपये के जायज रेट पर बेचा जाएगा, एक व्यक्ति एक समय में 5 मास्क खरीद सकता है।

मीडिया के एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने कहा कि मास्क की कालाबजारी की रोकथाम के लिए उच्च अधिकारियों के नेतृत्व में टीमे गठित की गई हैं, जो निरंतर छापेमारी करेंगी और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इटली से आए एक दम्पत्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्ष्ण की जांच के लिए उनके सैम्पल भेजे गए हैं।

उपायुक्त ने मीडिया के माध्यम से जिला की जनता से अपील की है कि कोरोना से घबराए नहीं, बल्कि इसका सामना करने के लिए सजग और सावधान रहें तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाईज़री, जिसमें साफ-सफाई और स्वच्छता पर ध्यान देने बारे कहा गया है, का पालन करें।

सबसे ज्यादा जरूरत इस बात की रखें कि जहां लोगों की अधिक भीड़ हो, वहां जाने से बचें। एक व्यक्ति दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी रखे।

करनाल कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस के टैस्ट की जल्द होगी शुरूआत-उपायुक्त निशांत कुमार यादव । उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के सैम्पलों की जांच के लिए कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज में लैब खोले जाने का निर्णय लिया है, जिससे जल्द ही करनाल में ही ऐसे टेेस्ट होने शुरू हो जाएंगे और यहां आने वाले सैम्पल टेस्ट के लिए बाहर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टेस्ट की रिपोर्ट भी जल्दी मिल सकेगी, जिसके आधार पर उपचार सम्भव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.