शहीद के परिवार को मिले समाज में विशेष सम्मान, हर नागरिक को इसके लिए करना होगा प्रयास – उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

0
Advertisement

देश के नाम पर जान न्यौछावर करने वाले हर शहीद को हमें सदैव याद रखना चाहिए और उसके परिवार को समाज में विशेष सम्मान मिल इसके लिए हम सबको सांझे प्रयास करने चाहिए।

यह बात उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सोमवार को जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण कार्यालय परिसर स्थित शहीदी समारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के उपरांत भूतपूर्व सैनिकों और युद्ध वीरांगनाओं को संबोधित करते हुए कही। वे हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम की शुरूआत में उपायुक्त ने अमर शहीद राव तुला राम के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की।

Advertisement


उपायुक्त ने कहा कि देश का हर नागरिक अपने हित के लिए व अपने परिवार के हित के लिए कुछ न कुछ कार्य कर रहा है, परंतु सैनिक केवल देशहित के लिए कार्य करता है। यह हम सबके लिए गर्व की बात है। देश के नाम पर जान देने से ऊपर और कुछ नहीं है, हमें यह बलिदान सदैव याद रखना चाहिए और शहीद के परिवारों की हरसंभव सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने 23 सितम्बर का महत्व बताते हुए कहा कि यह दिन पूरे प्रदेश में हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में मनाते हुए हरियाणा के वीर शहीदों को समर्पित है। आज का दिन अमर शहीद राव तुला राम को याद करते हुए मनाया जाता है जोकि रेवाड़ी के रामपुरा गांव के रहने वाले थे और आजादी के लिए अंग्रेजों से स्वतंत्रता संग्राम में संघर्ष करते हुए शहीद हुए थे।

उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश की आबादी के हिसाब से हमारे प्रदेश से सैनिक एवं अर्ध सैनिक बलों में तैनात होने वाले सैनिकों की संख्या अधिक आबादी वाले प्रदेशों से कईं गुणा अधिक है। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युद्ध वीरांगनाओं को सम्मानित किया और उनकी समस्याएं भी सुनी, साथ ही उन्होंने आश्वस्त भी किया कि प्रशासन सदैव आपके साथ है, आपकी हर समस्या को जल्द से जल्द दूर करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में सूबेदार गौतम ने उपायुक्त का स्वागत किया और हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के आयोजन के संबंध में प्रकाश भी डाला। कार्यक्रम में श्रीराम ग्लोबल स्कूल के बच्चों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया।

इस अवसर पर भूतपूर्व सैनिक ओम प्रकाश, सतेन्द्र काजल, सूबेदार बलबीर सिंह, जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण कार्यालय से राजबीर सिंह, वैल्फेयर अधिकारी राज सिंह, गुरदयाल सिंह, राजकुमार, पवन कुमार, रोशन लाल, बृज पाल सिंह, चेतन, कमलजीत सहित भारी संख्या में भूतपूर्व सैनिक व युद्ध वीरांगनाएं उपस्थित रही।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.