March 29, 2024

आज सुबह सै0-12 करनाल में आयोजित हुए राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से आपासी भाईचारा बनाए रखने के लिए कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी राहगीरों को सामाजिक सदभावना के प्रति जागरूक किया गया। इसके लिए छोटे-छोटे बच्चों द्वारा कई प्रस्तुतीयां भी दी गई।

करनाल राहगीरी परिवार के मुखिया एवं डी.एम.सी. धीरज कुमार जी ने भी लोगों को बताया कि समाज में भाईचारे का बढ़ाने के लिए हमें छोटे-छोटे कामों में एक दूसरे की सहायता करनी चाहिए, एक-दूसरे की खुषीयों में शामिल होना चाहिए और अपने अधीन कार्य करने वालों व आस-पास के लोगों से हमेषा प्यार से बात करनी चाहिए। उन्होेंनें कहा कि हमारे ऐसा करने से न केवल आपसी प्रेम बढ़ेगा, बल्कि एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना भी बनी रहती है।

कार्यक्रम के दौरान कृष्ण कुमार निलोखेड़ी व उनकी टीम ने एक नाटक के जरिए हिरण्यकष्यप के वध का मंचन किया। उन्होंनें दिखाया कि हिरण्यकष्यप ने प्रहलाद को ईष्वर की भक्ति से हटाने के लिए उस पर कितने सितम ढ़ाए, परंतु वह जितनी यातनाएं देता था प्रहलाद का मनोबल उतना ही मजबुत हो जाता था।

लेकिन जब हिरण्यकष्यप के जुलमों का घड़ा भर गया, तो भगवान ने स्वयं नरसिंह अवतार में आकर उसे धरती और आकास के बीच अपनी जांघों पर लेटाकर बिना किसी अस्त्र-षस्त्र के अपने नाखुनों से उसका पेट फाड़कर उसकी श्वासों का हरण कर लिया। इतनी सुंदर नाटक प्रस्तुति के लिए डी.एम.सी. धीरज कुमार द्वारा कृष्ण कुमार व उनकी टीम को प्रषंसा पत्र और मैडल देकर सम्मानित किया।

इसके साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चों ने भी अपने अभिनय की बहुत सुंदर प्रस्तुति दी। बच्चों ने पेटींग कर रंगों से अपने दिल के भावों को कागज पर उकेरा, राहगीरी की दूसरी स्टेज पर बच्चों ने भांगड़ा और गायन की प्रस्तुतियां दी।

कुछ राहगीरों ने सर्दी दूर करने के लिए साईकलिंग की, तो कुछ ने बैंडमिंटन का लुत्फ लिया, काफी राहगिरों ने योग कक्षा में योग करके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के टिप्स सिखें।

इन सबसे हट कर बहुत से बच्चे और लोग राहगीरी में उपस्थित भीड़ का केन्द्र बने रहे और कार्यक्रम के दौरान अपने-अपने तरीके से फनी विडियों वे सोषल मिडिया पर बनाते रहे।

राहगीरी की टीम की ओर से कार्यक्रम को सफल बनाने में डा0 बीर सिंह, उप-निरीक्षक सुरेष पुनिया, उप-निरीक्षक भीम सिंह, समाज सेवी संजय बतरा, सुषील कोच, मनोज फोर, राजेषवरी रंधावा, राजेष जी पिचैलिया, परमिन्द्र पाल सिंह, संगीता शर्मा, विनोद शर्मा, डा0 पवन शर्मा, शुभम गोयल, यष कालड़ा, बिटृटू निरवान, प्रिंस, गुरप्रीत सिंह, अजय सिंह और लवकेष जी ने अपना भरपूर सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.