April 25, 2024

Lubricant बनाने वाली कैमिकल फैक्ट्री में लगी भयंकर आग , रात को लगी आग घंटो की मशकद के बाद सुबह भुजाई गई , लाखों करोड़ों के नुकसान की आशंका

करनाल में इंद्री रोड पर दरड़ गांव के पास देर रात यूनिवर्सल केमिकल फैक्ट्री में भयंकर आग लग गई। इस फैक्ट्री में लुब्रिकेंट तैयार किया जाता है। आग लगने के कारण टैंक में लीकेज हो सकता है। 15 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद करीब साढ़े 5 घंटे के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने से पूरी फैक्ट्री जलकर खाक हो गई।

ये बड़ी बड़ी आग की लपटें , ये आग का गुब्बार, ये फैक्ट्री से निकलता धुंआ करनाल के इंद्री रोड पर बनी केमिकल फैक्ट्री का है। इस फैक्ट्री में काफी समय से लुब्रिकेंट तैयार किया जाता है। रविवार का दिन था , कर्मचारी ज़्यादा आए नही थे, फैक्ट्री के बन्द होने का समय हो रहा था कि तभी अचानक टैंक में लीकेज हो जाता है , जिसके बाद आग लग जाती है, आग पर काबू पाने का कर्मचारी प्रयास करते है पर आग ज़्यादा भड़क जाती है, जिसके बाद कर्मचारी फैक्ट्री से बाहर आ जाते हैं और फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को कॉल किया जाता है।

ये आग रात 12.30 पर लगती है। जैसे ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को सूचना मिलती है वो मौके पर पहुंचना शुरू कर देती हैं। आग इतनी भड़क चुकी थी कि आग की लपटें आसमान छू रही थी, फैक्ट्री में ब्लास्ट भी हो सकता था क्योंकि वहां तेल रखा हुआ था।

फायर ब्रिगेड की गाड़ियां धीरे धीरे करके आग पर काबू पाने में जुट गई, फायर ब्रिगेड के कर्मचारी फ़ैक्ट्री के अंदर जाकर अपनी जान जोखिम में डालकर आग बुझाने में जुटे हुए थे। आग की लपटें कम होने के बाद कर्मचारियों से लेकर फैक्ट्री मालिक ने राहत की सांस ली, लेकिन तब तक फैक्ट्री जलकर खाक हो चुकी थी। करीब साढ़े 5 घंटे की मशक्कत के बाद 15 के आस पास फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

लुब्रिकेंट तैयार करने वाली ये फैक्ट्री कुछ ही घण्टों में जलकर खाक हो चुकी थी, करोड़ों का नुकसान हो चुका था, लेकिन राहत की बात ये थी कि सभी कर्मचारी सुरक्षित थे। फैक्ट्री मालिक की बरसों की मेहनत आग में जल चुकी थी, आग की लपटें शांत होने के बाद फैक्ट्री मालिक अनुमान लगाएंगे कि पूरा नुकसान कितने का हुआ और ये जांच भी की जाएगी कि आग लगने का स्पष्ट कारण क्या था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.