April 18, 2024

कम्पयूटर लैब सहायक एसोसिएशन व कम्पयूटर टीचर्स एसोसिएशन के बैनर तले लैब सहायकों व शिक्षकों ने अंबेडकर चौक पर विभाग की ओर से जारी अनुबंध पत्र की प्रतियां फूंकी गई। इस पत्र में सेवा विस्तार के जो आदेश जारी किए गए उसमें भारी खामियां हैं। इससे लैब सहायकों व कम्पयूटर शिक्षकों में भारी रोष है।

इस मौके पर कम्पयूटर लैब सहायक एसोसिएशन के राज्य प्रधान सुरेंद्र प्योंत ने कहा कि 28 मई से शिक्षा सदन पंचकुला के सामने अनिश्चितकालीन धरना दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर 2017 को मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में वेतन बढ़ाने की घोषणा की थी।

इसके तहत कम्यपूटर टीचर्स को पीआरटी स्केल 21 हजार 715 रुपए तथा कम्पयूटर लैब सहायक को स्किलड वेतन 11 हजार 429 रुपए एक जनवरी 2018 से देने की घोषणा की थी। आज तक शिक्षा विभाग की ओर से वेतन वृद्धि का कोई नोटिफिकेश जारी नहीं किया गया। कम्पयूटर श्क्षिक और लैब सहायक जब अपने हक मांगते हैं तो उन पर लाठियां बरसाई जाती हैं।

कई बार शिक्षक और सहायक पुलिस की बर्बरता का शिकार हो चुके हैं। सरकार तानाशाह बनकर काम कर रही है। इस अवसर पर राज्य महासचिव सुनील राणा ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के कम्पयूटर लैब सहायकों व कम्पयूटर शिक्षकों के साथ भेदभाव कर रही है। शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा को नजर अंदाज करते हुए अनुबंध पत्र जारी किया है, जिसमें वेतन वृद्धि का कोई जिक्र नहीं किया गया।

यदि शिक्षा विभाग ने समय रहते मांगों को लागू नहीं किया तो 10 जुलाई को कम्पयूटर लैब सहायक व कम्पयूटर शिक्षक पंचकुला की सडक़ों पर उतर जाएंगे। शिक्षा सदन का घेराव किया जाएगा। जिला प्रधान जसबीर जाणी व कम्पयूटर शिक्षक जिला उपप्रधान विनेश ने कहा कि एक प्रोसेस के तहत सीडैक मोहाली द्वारा परीक्षा ली गई थी और मेरिट के आधार पर स्कूलों में सिलेक्शन हुई थी।

इसके बावजूद शिक्षा विभाग लगातार कर्मचारियों का शोषण कर रहा है। मुख्य मांगां में मुख्यमंत्री द्वारा वेतन वृद्धि की घोषणा को लागू करना तथा प्रदेश के कम्पयूटर लैब सहायकों और कम्पयूटर शिक्षकों के पद सृजित करके उन पदों को मर्ज करना शामिल हैं। इस अवसर पर राजेश पाढा, गगन अरोड़ा, गुलाब, सुरेश, राकेश, संजीव, सरबजीत, दीपक, संजीव, संदीप, ममता, नीलम, रचना गुलशन भानो, योगराज, अशोक, गौरव, बलवान व प्रमोद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.