Advertisement


 7 दिसम्बर अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में लिंगानुपात में और अधिक सुधार लाने के दृष्टिगत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया,जिसमें पीसी-पीएनडीटी एक्ट व एमटीपी एक्ट,पोक्सो एक्ट तथा लिंगानुपात की समीक्षा के साथ-साथ आंगनवाडिय़ों व स्कूलों में शौचालय व पेयजल की व्यवस्था और स्कूलों में वर्ष 2017-18 के दौरान हुए बच्चों के इनरोलमेंट विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में एडीसी ने जिला बाल संरक्षण अधिकारी रीना कादियान को निर्देश दिये कि वे पोक्सो एक्ट के संबंध में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के लिए प्रत्येक सप्ताह जागरूकता शिविर लगाना सुनिश्चित करें और इन जागरूकता शिविरों के दौरान शिक्षण संस्थानों में शिकायत पेटी की व्यवस्था करवाना भी  करें,ताकि बच्चे परिवार या शिक्षण संस्थानों में अपने साथ हुए किसी भी प्रकार के उत्पीडऩ के बारे में अपनी बात बेझिझक सांझा कर सके। इस मौके पर बाल सरंक्षण अधिकारी ने बताया कि पोक्सो एक्ट के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चालू वित्त वर्ष में विभिन्न स्थानों पर 133 जागरूकता कैम्प लगाए गए है। बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन अनिता अग्रवाल ने अतिरिक्त उपायुक्त को बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत वर्ष 2017-18 में अब तक 3 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है तथा एमटीपी एक्ट की अनुपालना के लिए भी विशेष तौर पर निगरानी की जा रही है। इसके अतिरिक्त संस्थागत डिलीवरी के प्रति भी चिकित्सकों, जीएनएम,एएनएम व आशा वर्कर के माध्यम से लोगों को निरंतर जागरूक किया जाता है।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त ने महिला बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी रजनी पसरीचा तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज बाला गुर को निर्देश दिये कि वे सभी स्कूलों और आगंनवाड़ी केन्द्रों में शौचालायों व पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें,यदि किसी भी आंगनवाड़ी केन्द्र व स्कूल में इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या है तो इसकी सूचना अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में दें ताकि व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा सके। साथ ही उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि स्कूलों से इस वर्ष ड्रोप हुई लड़कियों के घर जाकर कारण जानने का प्रयास करें और उनके अभिभावकों को लड़कियों की शिक्षा के प्रति जागरूक करें।
इस मौके पर नगराधीश ईशा काम्बोज,सीएमजीजीए शैलिजा,पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता रामफल,जिला न्यायवादी शशिकांत,सर्व शिक्षा अभियान के प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर विजेन्द्र नरवाल,महिला पुलिस थाने की एसआई पावनी देवी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.