April 24, 2024

करनाल: हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने वीरवार को करीब 50 लाख रुपये की लागत से बने गांव शाहपुर, रंदोली तथा डबकोली में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी, यज्ञशाला व आंगनवाडी केंद्र का उदघाटन किया और लोगों की समस्याए सुनी। मंत्री ने गांव शाहपुर में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का उदघाटन करने के उपरांत उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आयुर्वेदिक एक प्राचीन पद्धति है, इस पद्धति से बढिय़ा और सस्ता इलाज होता है। स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति ही सबसे अच्छी पद्धति है, इससे व्यक्ति हर प्रकार के रोगों से मुक्त रहता है। शास्त्रों में भी लिखा है पहला सुख निरोगी काया, अगर इंसान का स्वास्थ्य ठीक नही है तो उसके पास कितना भी धन क्यों ना हो, वह सब व्यर्थ है। इसलिए लोगों को आयुर्वेदिक पद्धति को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक के महत्व को समझते हुए हरियाणा सरकार द्वारा आयुर्वेदिक पद्धति को बढ़ावा देने के लिए गांव स्तर पर डिस्पेंसरी खोलने का निर्णय लिया है और कुरूक्षेत्र में आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय की स्थापना करवाई जा रही है।

इसी के चलते आज इन्द्री क्षेत्र के विभिन्न गांव में तीन डिस्पेंसरियों का उदघाटन किया गया है। शाहपुर में 12 लाख रुपये की लागत से डिस्पेंसरी व 2लाख रुपये की राशि से यज्ञशाला का निर्माण करवाया गया। इसी प्रकार गांव डबकोली में 9 लाख रुपये की लागत से तथा गांव रंदोली में करीब साढ़े 7 लाख रुपये की लागत से आयुर्वेदिक डिस्पेसरी का निर्माण हुआ है। इसके  अलावा गांव रंदोली में 10 लाख रुपये की लागत से आंगनवाडी केंद्र भवन का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सबका साथ-सबका एक समान विकास के सिद्धांत पर प्रदेश के हर क्षेत्र का बिना भेदभाव के एक समान विकास करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रथम चरण के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करके करोडों रुपये के विकास कार्य करवाएं है और अब दूसरे चरण के दौरान जिला स्तर पर खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण कर रहे है।

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नही है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इन्द्री क्षेत्र के विकास के लिए जितनी भी घोषणाएं की गई थी, उनमें से अधिकांश पूरी हो चुकी है तथा शेष पर कार्य तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि सडक़ों का जो बुरा हाल था, वर्तमान सरकार ने ना केवल सभी सडक़ों को मजबूत व चौड़ा करने का काम किया, बल्कि नई सडक़ों का भी जाल बिछाया है। इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सुदेश जटियान, एएमओ डा0 प्रेम चन्द, डा0 विरेन्द्र मेहरा, डा0 राजबीर लाग्यान, बीडीपीओ राजकुमार, पंचायती राज के एसडीओ गौरव भारद्वाज, तीनो गाँवों के सरपंच सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.