वैस्टर्न जमुना कैनाल के पश्चिमी फ्रंट को विकसित करने की योजना को लेकर विकास सदन में एक बैठक की

0
Advertisement


शहर से गुजरती वैस्टर्न जमुना कैनाल के पश्चिमी फ्रंट को विकसित करने की योजना को लेकर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज विकास सदन में एक बैठक की। बैठक में निगम अधिकारियों के अतिरिक्त सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता तथा वन विभाग के प्रतिनिधि ने भी भाग लिया।
बैठक में योजना पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने बताया कि पश्चिमी फ्रंट पर एक खूबसूरत पार्क विकसित किया जाएगा। इसके साथ-साथ फ्रंट पर जोगिंग ट्रैक, वॉकिंग स्पेस, खाने-पीने की वस्तुओं के छोटे-छोटे रेस्टोरेंट तथा छोटे-छोटे आईलैंड बनाए जाएंगे। रीवर में जब पानी भरा होगा उस समय बोटिंग की व्यवस्था रहेगी। घाटों को रिडेव्लप किया जाएगा। उन्होने बताया कि यह योजना अब मुख्यमंत्री की घोषणाओं में शामिल हो चुकी है तथा इस पर करोड़ों रूपये की राशि खर्च की जाएगी।
आयुक्त ने बताया कि इन सब कार्यों के लिए आक्रिटैक्ट द्वारा डिजाईन तैयार किए जाएंगे, जिसके लिए नगर निगम द्वारा टैण्डर लगाए गए थे, जो प्राप्त हो गए थे और खोले जा चुके हैं। अब वर्क अलॉट होना है और उसके बाद काम शुरू होंगे। रिवर फ्रंट के विकसित हो जाने से करनाल हरियाणा का ऐसा पहला शहर हो जाने के साथ-साथ देश के ऐसे गिनती के रिवर फ्रंट की सूचि में शुमार होगा, जहां इस तरह के फ्रंट विकसित किए गए हैं। इनमें गुजरात का साबरमती रिवर फ्रंट, आंध्रप्रदेश का हुसैन सागर फ्रंट तथा हैदराबाद का हिम्मत नगर कैनाल फ्रंट शामिल हैं।
बैठक में सिचांई व फॉरेस्ट के अधिकारियों के साथ एन.ओ.सी. के साथ-साथ विकसित किए जाने वाले फ्रंट की डिमार्केशन यानि निशानदेही पर भी चर्चा की गई। बता दें कि दोनो विभागों से एन.ओ.सी. हो गई है ओर अब आगे के कार्य होंगे। फ्रंट पर करीब सवा किलोमीटर में वर्टीकल वाल बनाई जाएगी।
आयुक्त ने बताया कि पश्चिमी जमुना नहर शहर के साथ-साथ गुजरती है। इस पर ब्रिटिश काल में बनाया गया पुल अब भी विराजमान है, बेशक वह डिस्मैंटल किया जा चुका है। इसके साथ ही सिचांई विभाग द्वारा यातायात के लिए नया पुल बनाया गया था। नहर के पूर्वी किनारे पर बाईपास का निर्माण किया जा रहा है, जो आने वाले दिनों में यातायात के लिए एक बड़ी सुविधा साबित होगी। इस नहर पर वर्षों से बैसाखी मेला लगने की परम्परा आज भी जारी है। दूसरी ओर गणेश चतुर्थी और छठ पूजा के अवसर पर यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्र होकर उत्सव मनाते हैं। अब नहर के पश्चिमी फ्रंट को खुबसूरत लुक दी जाएगी, जिससे करनाल के सौन्दर्य में चार चाँद लगेंगे। निगम द्वारा पूर्वी किनारे पर एक खूबसूरत पार्क भी विकसित किया गया है।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.