April 20, 2024

विर्क अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड विंग की ओर से महिलाओं के लिए नौंवा निशुल्क जांच व परामर्श शिविर लगाया गया। कैंप में पहुंची महिलाओं को स्वास्थ्य टिप्स देते हुए डा. हरप्रीत कौर सबरवाल ने कहा कि बहुत सी महिलाएं गर्भवती होने पर कड़ी मेहनत या पहले से भी अधिक कड़ी मेहनत से काम करना जारी रखती है। अत्यधिक शारीरिक श्रम के वजह से गर्भपात, अपरिपक्व प्रसूति या कम वजन वाले शिशु पैदा होने की संभावना रहती है। गर्भवती महिला को यथासंभव भरपूर विश्राम करना चाहिए।

दिन के समय उसको लेटकर कम से कम एक घंटे का विश्राम करना चाहिए तथा प्रत्येक रात में 6 से 10 घंटे सोना चाहिए। करवट के बल सोना हमेशा आरामदायक होता है तथा इससे पल रहे शिशु को रक्त की आपूर्ति में वृद्धि होती है। डा. हरप्रीत ने कहा कि बच्चे के जन्म के पश्चात, महिलाओं को उनकी शक्ति पुन: प्राप्त करने और प्रसव पीड़ा तथा प्रसव से उबरने के लिए अच्छे खान-पान की आवश्यकता होती है। खून की कमी न होने पाए इसलिए उनको आयरन गोलियां लेते रहना चाहिए। शिविर में लगभग 40 महिलाओं का स्वास्थ्य जांचा गया। इससे पहले कैंप का उदघाटन अस्पताल के संचालक डा. बलबीर सिंह विर्क ने किया।

यह शिविर 25 फरवरी तक लगाया जाएगा। प्रत्येक रविवार को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी। एचबी और थाइराइड की निशुल्क जांच की जाएंगी। अल्ट्रासाउंड पर विशेष छूट दी जाएगी। दूसरी ओर विर्क ब्रेन, न्यूरो एवं स्पाइन सेंटर की ओर से भी निशुल्क शिविर लगाया गया। प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन डा. अश्विनी कुमार ने माइग्रेन, दिमाग व रीढ़ की हड्डी के रोगियों की जांच की और उन्हें उचित परामर्श दिया। इस अवसर पर डा. नेत्रपाल रावल, डा. प्रदीप तिन्ना, डा. अमनप्रीत, डा. पुष्पिंद्र बजाज व प्रवेश गाबा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.