करनाल उपायुक्त निशांत यादव ने तरावड़ी की अनाज मंडी में किया अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन

0
Advertisement



तरावड़ी 13 अक्तूबर, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित जिले की चौथी अटल किसान मजदूर कैंटीन का उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने तरावड़ी की अनाज मंडी में उद्घाटन किया और कहा कि इस कैंटीन से किसानों और मजदूरों को 10 रूपये में भरपेट शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का अवसर भी मुहैया होगा।

उपायुक्त ने मंगलवार को तरावड़ी की अनाज मंडी में जाकर जिले की चौथी अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन किया। इस कैंटीन में कोई भी व्यक्ति प्रात: 11 बजे से शाम तक 10 रूपये का कूपन लेकर भरपेट खाना खा सकता है। इस कैंटीन में स्वच्छ पेयजल, बैठने की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था तथा खाना खाने के बर्तनों की सुविधा दी गई है।

Advertisement


हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा कैंटीन संचालकों को प्रति कूपन 15 रूपये अतिरिक्त दिए जाते है। जबकि 10 रूपये खाना खाने वाले व्यक्ति से कूपन के रूप में प्राप्त किए जाते है। यह व्यवस्था मंडी में आने वाले किसान व मजदूरों की सुविधा के लिए बनाई गई है। इस कैंटीन में प्रतिदिन 300 थालियों की सुविधा है।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में इससे पहले करनाल की अनाज मंडी, घरौंडा की अनाज मंडी व करनाल के शुगर मिल में अटल किसान मजदूर कैंटीन चल रही है। इन कैंटीनों के चलने से किसानों को काफी सुविधाएं मिल रही है।

किसानों को अब खाना खाने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं बल्कि कम खर्चे पर उन्हें शुद्ध खाना मिल रहा है। इन कैंटीनों पर कोई भी खाना कूपन देकर प्राप्त कर सकता है। इस मौके पर उपायुक्त ने कैंटीन चलाने वाली महिलाओं से विस्तार से जानकारी ली और व्यवस्था के बारे में पूछा।

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक जुबिन ने बताया कि जिले मेंं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने स्वरोजगार को चलाने के लिए मिलकर कैंटीन पर काम कर रही है। इससे महिलाओं को आर्थिक लाभ हो रहा है। सरकार द्वारा 300 थालियों के पैसे प्रतिदिन दिए जाते है ताकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कोई हानि ना हो।

कईं बार खाना ज्यादा बन जाने के कारण खपत कम हो जाती है, जिसके कारण स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को घाटे का अंदेशा होता है परन्तु इस घाटे को हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड आर्थिक सहयोग करके पूरा कर देता है।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक कुमार बंसल, डीएमईओ ईश्वर सिंह राणा, आजीविका मिशन की ब्लॉक कोर्डिनेटर मोना शर्मा, डीएफएससी निशांत राठी, मार्किट कमेटी के प्रधान नाथी राम, राकेश हंस, नरेश बंसल सहित आढ़ती उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.