7-स्टार विलेज इन्द्रधनुष गांव स्कीम का मकसद पंचायतों को ओर अधिक कार्यकुशल तथा सुदृढ़ बनाकर उन्हे गौरवान्वित करना है- आदित्य दहिया

0
Advertisement
लिंगानुपात में सुधार, शिक्षा, स्वच्छता, भाईचारा, वातावरण निर्माण, सुशासन तथा सामाजिक भागीदारी बनाने जैसे निर्णयों से कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को सम्मानित करने के लिए, विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा ने, 7-स्टार विलेज इन्द्रधनुष गांव स्कीम शुरू की है। स्कीम का मकसद पंचायतों को ओर अधिक कार्यकुशल तथा सुदृढ़ बनाकर उन्हे गौरवान्वित करना है।
उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि सरकार की यह स्कीम बीती 26 जनवरी से लॉंच हो चुकी है। सैवन-स्टार विलेज का सम्मान प्राप्त करने के लिए पंचायतों को विभाग की वैबसाईट पर जाकर ऑनलाईन अप्लाई करना होगा। एक क्वेश्चनेयर यानि प्रश्नमाला में अलग-अलग सवालों के जवाब देने होंगे और दिए गए जवाबों के आधार पर अंक मिलेंगे। पंचायतों को यह सब करने के लिए 25 फरवरी यानि एक महीने का समय दिया गया है। इसके पश्चात आगामी 20 मार्च को परिणामों की घोषणा होगी और बैस्ट स्कोर हासिल करने वाली पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा।
उन्होने बताया कि 7-स्टार स्कीम के तहत इस विभाग द्वारा हर वर्ष प्रदेश की अधिकतम 10 प्रतिशत पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। इससे ग्राम पंचायतों की कार्यप्रणाली ओर अधिक पारदर्शी बनेगी तथा गांवों में रहने वाले सभी निवासियों विशेषत: निर्धन, महिला व समाज के सीमांतक वर्गों को विकास के समान अवसर प्रदान करके उनका आर्थिक एवं सामाजिक विकास होगा।
स्कीम को लेकर 7 केटेगरी या 7 स्टार की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि गांव में पुरूष/महिला लिंगानुपात (बराबर या बढ़ा हुआ), शिक्षा में जीरो अथवा मिनिमम ड्रॉपआउट, हाईजीन, शांति एवं भाईचारा, (गांव में कोई मुकद्दमेबाजी नहीं या न्यूनतम मुकद्दमेबाजी), पर्यावरण संरक्षण, सुशासन तथा सामाजिक भागीदारी शामिल हैं। इन केटेगरी के आधार पर जिन पंचायतों की परफोर्मेंस या कार्यप्रणाली अच्छी आंकी जाएगी, उसी आधार पर उन्हे अॅवार्ड देने के लिए चुना जाएगा। उन्होने बताया कि आगामी 20 मार्च को परिणामों की घोषणा हो जाने के बाद 23 मार्च को सम्मान समारोह आयोजित कर चुनी हुई पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.