‘‘सही दिशा’’ का शुभारम्भ सुश्री शैलजा द्वारा किया गया

0
Advertisement

जिला बाल कल्याण परिषद, करनाल द्वारा स्थानीय बाल भवन में उपायुक्त करनाल डा0 आदित्य दहिया की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘‘सही दिशा’’ का शुभारम्भ आज मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सुश्री शैलजा द्वारा किया गया। इस परियोजना के अर्तगत सरकारी स्कूलों के दसवीं कक्षा के बच्चों को कैरियर काउसंलिंग व गाइडनैस उपलब्ध करवाई जाएगी। आज के प्रथम एवं शुभारम्भ सैशन में राजकीय वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय, प्रेमनगर के 25 व राजकीय वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय, रेलवे रोड, करनाल के 25 बच्चों ने भाग लिया। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली से आए प्रौफैसर श्री सुरेश श्रीमती भावना काउंसलर इस परियोजना के अतंर्गत  बच्चों की काउंसलिंग करेगें व उन्हे सही कार्यक्षेत्र चुनने में सहयोग करेगें।
इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में पहुंची सुश्री शैलजा ने कहा कि वह बच्चे बहुत सौभाग्यशाली है जिन्हे यह मौका मिल रहा है क्योंकी हमें अपने जीवन में इस तरह का मौका कभी नही मिला। उन्होने कहा जब बच्चा दसवीं कक्षा में होता है तो वह बहुत कन्फयूज होता है कि वह क्या चुने साईंस, कॉमर्स या आर्टस में अपना करियर बनाऐ। बच्चो पर अभिभावकों का, समाज का, दोस्तो का सबका दबाव भी होता है। इस तरह के काउंसलिंग सैशन उन्हे इस दबाव से निकलने में सहायता करेगें और उन्हे सही करियर चुनने में मददगार होगें। अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी श्री सरबजीत सिंह सिबिया ने कहा कि इस परियोजना में 10 सैशन होगें जिसमें विभिन्न सरकारी स्कूलों के 400 बच्चो को कवर किया जाएगा। प्रत्येक सैशन के बाद बच्चों से एक फिडबैक भी लिया जायेगा।
इस अवसर पर प्रोफैसर श्री सुरेश वर्मा ने बच्चों को बताया कि डॉक्टरी, इनजिनियरिंग के अलावा भी बहुत सारे ऐसे क्षेत्र है जिनसे आप अपना भविश्य बना सकते है। उन्होने कहा कि जिस कार्य में आपकी रूचि हो अगर वही आपका व्यवसाय बन जाये ंतो व्यक्ति काम करता हुआ न तो कभी बोर होता है और ना ही कभी थकता है। श्रीमती भावना  ने बच्चो का अभिरूचि परीक्षण (एपटीटयूट टेस्ट)  करवाया तथा बताया कि इस टेस्ट से आपकी किस क्षेत्र में रूचि है का पता चलेगा जो आपका भविश्य निर्धारण में सहयोगी होगा। उन्होने बच्चों को समस्या समाधान प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी।
इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी, श्रीमती सपना जैन, सचिव जिला रैडक्रास सोसायटी, डा0 सुनील कुमार, श्री संजीव चावला, आजीवन सदस्य, प्रधानाचार्य श्रीमती सुनीता ने भी अपने विचार रखें।
इस मौके पर राजकीय वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय, प्रेमनगर, से श्रीमती ममता पुर्थी, श्रीमती ममता मान एवं श्रीमती रनदीप कौर तथा जिला बाल कल्याण परिशद् से श्री अनुज कुमार, श्री रविन्द्र सिंह, श्री अमित गांधी, श्री कर्ण काम्बोज, श्री सुखविन्द्र सिंह, श्रीमती कविता, श्रीमती सुमन, श्रीमती वन्दना, श्री राम रतन भी उपस्थित रहें।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.