हरियाणा सरकार किसानों के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध- प्रो.वीरेंद्र सिंह चौहान

0
Advertisement

हरियाणा ग्रंथ अकादमी के डिप्टी चेयरमैन और ग्रामोदय अभियान के संयोजक प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा है कि हरियाणा सरकार किसानों के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। धान के मौजूदा सीजन में खरीद की प्रक्रिया अबाध गति से चले और किसानों और आढ़तियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए सब प्रकार के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रो. चौहान असंध की नई अनाज मंडी का दौरा करने के बाद मार्केट कमेटी के कार्यालय में किसानों और आढ़तियों से बातचीत कर रहे थे।किसानों और आढ़तियों के साथ हुए इस संवाद की अध्यक्षता मार्किट कमेटी के उप प्रधान रमेश चंद्र गर्ग ने की ।
प्रो.चौहान ने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक गांव और किसान की अनदेखी का जो सिलसिला चला, उसके दुष्प्रभावों से खेत और किसान को मुक्त कराने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में ठोस पहलक़दमियाँ की गई हैं। वर्तमान सरकार के किसान हितैषी निर्णयों के परिणाम आने प्रारंभ हो गए हैं । हालांकि किसानों की सभी समस्याओं का पूरी तरह निवारण होने में समय लग सकता है।किसानों से बातचीत में प्रोफ़ेसर चौहान ने कहा कि इस बार खुले बाजार में किसानों को उनकी फसल का अपेक्षाकृत बेहतर दाम मिल रहा है जिसके कारण उनके चेहरों पर सुकून और मुस्कान की चमक सहज ही महसूस की जा सकती है। सरकार का प्रयास है कि किसान और अधिक खुशहाल हो और केंद्र और राज्य सरकार की सभी किसान और ग्राम विकास संबंधी नीतियों का फोकस इसी बात पर है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने स्वामीनाथन आयोग द्वारा सुझाए गए ₹10000 प्रति एकड़ की दर से अधिक मुआवजा राशि तय की और प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान के लिए प्रदेश के किसानों को ₹12000 प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जा रहा है। हालांकि हर गेहूं के सीजन में खेत में खड़ा गेहूं आग लगने के कारण जलता था, मगर ऐसा भी पहली बार हुआ है कि सरकार की तरफ से इस प्रकार जली फसल की एवज में ₹12000 प्रति एकड़ मुआवजे का भुगतान किया गया है।
प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि फसल बीमा को लेकर हल्ला मचाने वाले विरोधी दलों के नेताओं को उन ग्रामीण किसानों से बात करनी चाहिए जिन्हें फसल बीमा के चलते प्राकृतिक आपदा ना होने के बावजूद कम उत्पादन के कारण उसकी एवज में लाखों रुपए का मुआवजा बीमा कंपनियों से प्राप्त हुआ है।उन्होंने बताया कि असंध क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में जल्द सरकार की ग्राम विकास और किसानों सम्बंधी योजनाओं को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
इस अवसर पर राकेश्‍ा गुप्‍ता मंडी प्रध्‍ाान, रमेश्‍ा चंद गर्ग वाइस चेयरमैन मा‌र्क‌िट कमेटी, बबली राण्‍ाा,सुरेंद्र राण्‍ाा, एडवाेकेट न‌रेंद्र श्‍ार्मा, असंध भाजपा मंडल अध्यक्ष सुखदेव ‌‌स‌िंह सराफ,पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हरबीर सिंह , एडवाेकेट द‌िलबाग स‌िंह, नरेंद्र, महाव‌ीर स‌िंह, हरबीर राण्‍ाा, सुभ्‍ााष्‍ा, लाभ्‍ा स‌िंह राण्‍ाा, वेदपाल राण्‍ाा, चंद्रहास अा‌द‌ि माैजूद रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.