करनाल पुलिस के व्हट्सअप नंबर पर आ रही हैं सपना चौधरी की डांस क्लिप,पति-पत्नी के चुटकुले व गुड मार्निंग व गुड नाइट के मैसेज

0
Advertisement

कई बार प्रशाशन कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए मोबाइल नंबर रिलीज करता है। ताकि आम जनता की भागीदारी से अच्छी प्रशासनिक व्यवस्था बनाई जा सके। लेकिन कई बार इसके बिल्कुल विपरीत परिणाम देखने को मिलते है।

जिले में ट्रैफिक संबंधित समस्या को दूर करने के लिए जिला पुलिस द्वारा  8570885704 व्हट्सअप नंबर शुरू किया हुआ है। लेकिन इस व्हट्सअप नंबर पर ट्रैफिक संबंधति समस्या की बजाए शहरवासी पती-पत्नी के चुटकुले, गुड मार्निंग, गुड नाइट आद‌ि व्हट्सअप मैसेज कर रहे हैं।

Advertisement


इतना ही नहीं पुलिस के इस मोबाइल नंबर को लोग अपने निजी व्हट्सअप ग्रुप में एड कर लेते हैं, जिस कारण इस नंबर पर वाहियात मैसेज आते हैं और पुलिस कर्मी उन्हें डिलीट करने में लगा रहता हैं। इसके साथ ही  जिलावासी सड़क टुटी हुई है, गली में पानी भरा हुआ है इस तरह की शिकायते भी इस नंबर पर भेजने लगे हैं।

नंवबर 2015 मे शुरू किया था यह व्हटसअप नंबर

जिला पुलिस द्वारा यह व्हट्सअप नंबर नंवबर 2015 में शुरू किया गया है। ताकि शहर वासी अवैध पार्किंग, जाम, यातायात के नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालक की फोटो डाले या फोन कर सूचना दे। ताकि संबंधित थाना पुलिस को वहां तुरंत भेजकर उस ट्रैफिक समस्या को समाधान किया जा सके। लेकिन अब हालात ये हो गए हैं कि इस नंबर पर एक महीने में तीन से चार ही शिकायते ट्रैफिक संबंधित आती है। बाकि सभी वाहियात मैसेज आते हैं।


सिरियस इंफोरमेशन भी छुट सकती है।

इस व्हट्सअप नंबर पर बेफजुली मैसेज आने की संख्या बहुत अधिक है। इस कारण नंबर पर आई सिरियस इंफोरमेंशन छुट जाती है। वहीं दूसरी ओर पुलिस कर्मी का ज्यादातर समय इन बेफजुली मैसेज को डिलीट करने में लग जाता है। क्योंकि  सुबह से ही गुड मार्निंग के मैसेज शुरू हो जाते हैं, पूरे दिन भर में हजारों की संख्या में ऐसे मैसेज आते हैं।

मैसेज आने पर ये होती है कार्रवाई

एसपी सुरेंद्र भौरिया ने बताया क‌ि इस व्हट्सअप नंबर पर ट्रैफिक  व नशे से संबंधित कोई शिकायत या फोटो आती है तो उसपर तुरंत कार्रवाई की जाती है। जिस जगह का मैसेज आता है उस जगह के संबंधित थाना पुलिस को वह मैसेज भेज दिया जाता है और मौके पर जाकर पुलिस कर्मचारी उस समस्या की रिपोर्ट वापस भेजता है। इसी प्रकार नशे के मामले में भी संबंधित थाना पुलिस को तुरंत मौके पर भेजा जाता है और उसपर कार्रवाई की जाती है।

व्हटसअप नंबर पर ये डाल सकते हैं शिकायत

–    ट्रैफिक संबंधी कर सकती है शिकायत

–    जाम की दे सकते हैं सूचना

–   पोस्टल चालन भेजे जा सकें।

– नशे का कारोबार कर रहा है तो फोटा व वीडियों बनाकर डाल सकते है।

‌लड़ाई-झगड़ा होन पर 100 नंबर की बजाए, व्हट्सअप पर करते हैं मैसेज, शिकायतों की मांगते हैं अपडेट

इससे अलग लड़ाई-झगड़ा होने पर लोग पुलिस हेल्प लाइन नंबर 100 नंबर पर कॉल करने की बजाए इस व्हट्सअप नंबर पर मैसेज करते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो फोन कर थाना में दी गई शिकायतो के बारे में भी जानकारी मांगते हैं कि उसकी शिकायत का क्या हुआ। ऐसे में पुलिस ने इस उदेश्य के लिए यह व्हट्सअप नंबर जारी किया गयाहै। उसके मुताबिक शहरवासी इस सुविधा को अपना नहीं रहे हैं।

ये व्हटअप नंबर लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया है, ताकि ट्रैफिक व नशे की बिक्री से परेशान व्यक्ति मौके पर खड़ा होकर उसकी फोटा खिंचकर व्हट्अप कर दे ताकि पुलिस को भेजकर वहां कार्रवाई की जा सके। लेकिन अभी तक जिलावासी इस नंबर को लेकर गंभीर नहीं है। जिलावासियों से यही अपील है क‌ि वे ट्रैफिक व नशे की बिक्री संबंधित ही  शिकायत इस व्हट्सअप नंबर पर डालें।

सुरेंद्र सिंह भौरिया, एसपी करनाल।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.