करनाल पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और सड़क सुरक्षा को लेकर की गई महत्वपूर्ण पहल

0
Advertisement

आईडीयल ब्लाक योजना के तहत करनाल पुलिस द्वारा निलोखेड़ी ब्लाक में महिला सुरक्षा और सड़क सुरक्षा को लेकर एक्षन प्लान तैयार किया गया है। 

पुलिस कप्तान सुरेन्द्र सिंह भौरिया ने जिला पुलिस की कमान सम्भालते ही करनाल में होने वाली सड़क दूर्घटनाओं में कमी लाकर, उन्हें जाम मुक्त और सुरक्षीत बनाने के लिए व महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने को प्राथमिकता दी जाएगी व इस पक्ष में हर संभव प्रयास किया जाएगा।

Advertisement


पुलिस अधीक्षक के निर्देषों अनुसार उप-पुलिस अधीक्षक करनाल राजीव कुमार द्वारा आईडीयल ब्लाक योजना के तहत करनाल के निलोखेड़ी ब्लाक को चुना गया है।

निलोखेड़ी में थाना बुटाना के अंतर्गत आने वाले ‘ काली माता मंदिर से गांव समानाबाहु तक ’ नैषनल हाईवे पर लगातार हो रही सड़क दूर्घटनाओं को रोकने के लिए एक्सीडेंट फ्री जोन क्षेत्र बनाने के लिए चिन्हीत किया गया है। निलोखेड़ी ब्लाक के इस एरिया को दूर्घटना मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए पुलिस द्वारा कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। जो इस प्रकार हैं

1 इस क्षेत्र में गस्त हेतू दो पी.सी.आर. तैनात की गई हैं, जो गस्त करके सुनिष्चित करेगें कि दूर्घटना न हो और किसी भी प्रकार से दूर्घटना होने की स्थिती भी उत्पन्न न हो।

2 दूर्घटना होने पर घायलों को तुरंत मैडिकल सहायता मिल सके, इसके लिए इस क्षेत्र के आसपास स्थित हस्पतालों से तुरंत एंम्बुलैंस सहायता देने बारे भी बातचीत की गई है।

3 प्रबंधक थाना बुटाना भी समय-समय पर नैषनल हाईवे के इस क्षेत्र में गस्त करेगें।

4 पुलिस द्वारा एलकोहल सैंसर की सहायता से ड्रिंक एंड ड्राइव के चालान किये जाएगें।

5 स्कूलों, कालेजों में छात्र-छात्रओं व समाज में लोगों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति को जागरूक किया जाता है।

6 लोगों को जागरूक करने के लिए एन.जी.ओ. , सड़क सुरक्षा संगठन के सदस्यों, निलोखेड़ी के पार्षदों व हाईवे के साथ लगने वाले गांव के सरपंचों और महिला पुलिस वोलंटियरों की भी सहायता ली जा रही है।

7 इस क्षेत्र में पड़ने वाले सभी अवैध कटों को बंद करवा दिया गया है और हाईवे पर अपने वाहनों को अवैध तरीके से पार्क करने वालों के खिलाफ तुरंत कानुनी कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।

इसके साथ ही निलोखेड़ी ब्लाक में महिलाओं को ओर सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए व ईव टीजींग पर नकेल कसने के लिए जिला पुलिस द्वारा निलोखेड़ी क्षेत्र में पांच महत्वपूर्ण स्थानों को चिन्हीत किया गया है, जिनमें निलोखेड़ी के हाईवे पर दोनों ओर बने दोनों बस स्टैंड, गोल मार्किट,  रेलवे स्टेषन और पोल्टैक्नीकल कालेज चैंक शामिल हैं।

महिलओं विरूध अपराध को रोकने के लिए भी जिला पुलिस करनाल द्वारा अलग से एक्षन प्लान तैयार किया गया है। जिसके अंतर्गत उपरोक्त सभी स्थानों पर फलैक्स बोर्ड लगाए गए हैं, जिनपर उप-पुलिस अधीक्षक करनाल, प्रबंधक महिला थाना करनाल, प्रबंधक थाना बुटाना के नंबरों के साथ-साथ महिला हैल्पलाइन नंबर भी दर्षाए गए हैं।

इन सभी स्थानों पर पुलिस की मुस्तैदी भी बढ़ा दी गई है और सुचना मिलने पर जल्द से जल्द पुलिस सहायता इन स्थानों पर पहुंचाई जाएगी। स्कूलों व कालेजों में जाने वाले छात्र-छात्राओं को महिलाओं के विरूध अपराधों के बारे जागरूक किया जा रहा है, जिसमें पार्षदों और गणमान्य व्यक्तियों की सहायता ली जा रही है। स्कूल कालेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को षिक्षण संस्थानों में सैल्फ डिफेंस के गुण भी सिखाए जा रहे हैं।

करनाल पुलिस की इस महत्वपूर्ण पहल के नोडल अधिकारी उप-पुलिस अधीक्षक करनाल श्री राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि करनाल पुलिस द्वारा आईडीयल ब्लाक योजना के तहत इस अभियान की शुरूआत की गई है। इससे सड़कों को सुरक्षित करने और महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि निकटवर्ती भविष्य में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर इन स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए जाएगें, जिससे अपराधीयों को पकड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसी के मद्वेनजर समय-समय पर प्रबंधक महिला थाना करनाल द्वारा दूर्गा अभियान भी चलाया जाएगा। इस पहल के साथ ही एक आदर्ष समाज की नींव रखी जाएगी।

इस पहल की शुरूआत के दौरान मौके पर प्रबंधक थाना बुटाना निरीक्षक विक्रांत सिंह, चैंकी इन्चार्ज निलोखेड़ी व शहर के नवनियुक्त पार्षद, सरपंच और महिला पुलिस वोलंटियर मौजुद रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.