करनाल पुलिस व डॉक्टर्स द्वारा मिलकर लगाया गया रक्तदान शिविर

0
Advertisement

 

करनाल वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज एंव हॉस्पिटल में विशाल रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन ! करनाल पुलिस ,IMA ,IDA एंव MR एसोसिएशन के सांझे सहयोग से लगाया गया शिविर ,करनाल पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रन्धावा ने बतौर मुख्य अतिथि पहुँचकर रक्त दान करने वाले डोनर्स को बेच लगाकर रक्तदान शिविर की कि शुरुयात ,बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों ,कर्मचारियों व डॉक्टर्स ने भी किया आज के दिन रक्त दान !

Advertisement


इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पुलिस अधीक्षक करनाल जषनदीप सिंह रंधावा ने रिबन काटकर इस षिविर की शुरूआत की व इस मौके पर करनाल पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में रक्तदान करने के लिए पहुंचे और पुलिस कप्तान ने सभी को बेच लगाकर उनका हौंसला बढ़ाया ! पुलिस कप्तान ने कहा कि रक्तदान करके हम किसी के जीवन की खुषीयां फिर से लौटा सकते हैं, मतलब हमारे रक्तदान करने से किसी को नया जीवन मिल सकता है ! उन्होंने कहा कि डा0 योगेष शर्मा सी.एम.ओ. कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज करनाल ने जब उन्हें हास्पिटल में खुन की कमी के बारे में बताते हुए कहा कि बहुत से मरीज इस समस्या से जुझ रहे हैं, तो मैने तभी अपने अधिकारीयों से एक मिटिंग कर यह सुनिष्चित किया कि आज वल्र्ड ब्लड डोनर डे पर करनाल पुलिस की ओर से एक रक्तदान षिविर का आयोजन किया जाएगा और जो भी अधिकारी या कर्मचारी स्वेच्छा से रक्तदान करना चाहते हैं, वे सभी इसमें हिस्सा ले सकते हैं ! करनाल पुलिस की ओर से आज रक्तदान षिविर के अवसर पर करीब 60 से ज्यादा पुलिस कर्मचारीयों ने इसमें हिस्सा लेकर रक्तदान किया है ,वही डॉक्टर्स व हॉस्पिटल के स्टाफ के भी काफी सदस्यों ने आज के दिन बढ़ चढ़कर रक्तदान किया !

चलिये अब बात करते हैं उन लाभों की जो हमें रक्तदान से मिलते हैं।
1. नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है और रक्तदाता को हृदय आघात से दूर रखता है।
2. इससे रक्तदाता व्यक्ति को विभिन्न अंगों में कैंसर के रिस्क से दूर रखता है।
3. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
4. इससे ज्यादा कैलोरी और वसा को बर्न होता है, और पूरे शरीर को फिट रखता है।
5.रक्तदान करने से न केवल किसी व्यक्ति का जीवन बचता है, बल्कि रक्तदाता में नई कोश‍िकओं का सृजन करता है।

6. इससे आयरन का स्तर नियंत्रित करता है, जिससे रक्त को गाढ़ा बनाता है और उसमें फ्री रेडिकल डैमेज बढ़ता है। रक्तदान करने से, तमाम लोगों का जीवन बचाया जा सकता है और उन लोगों को जीने की उम्मीद मिलती है, जो उम्मीद खो चुके होते हैं।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.