April 18, 2024

(रिपोर्ट – कमल मिड्ढा): हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यमुना के ऊपरी इलाकों में भारी वर्षा के कारण, कल हथिनी कुंड बैराज में यमुना में 8.28 लाख क्यूसेक पानी दर्ज किया गया। यमुना में अचानक पानी बढ़ने के कारण, करनाल के इंद्री इलाके के गांव गढ़पुर टापू के रहने वाले 9 सदस्यों का एक परिवार जो नदी के बीच छान बनाकर रह रहे थे पानी में फंस गया। जिस बारे कल रात 9:00 बजे पता चला।

चूंकि पानी कॉफी था और अंधेरा हो गया था, आईआरबी के जवानों द्वारा नाव से बचाव का प्रयास किया गया लेकिन असफल रहा। इसके बाद मुख्य सचिव महोदय के सहयोग से सहारनपुर के सरसावा में वायु सेना स्टेशन से संपर्क किया। परिवार के सदस्यों में से एक के पास मोबाइल फोन था, जिससे सटीक स्थान latitude और longitude के माध्यम से मालूम हुआ।

फंसे हुए परिवार के सभी सदस्यों को रात में लगभग 2:45 बजे एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा एयरलिफ्ट किया गया। यह खराब मौसम, रात की स्थिति और परिवार के अनिश्चित स्थान को देखते हुए एक जोखिम भरा ऑपरेशन था। परिवार के एक सदस्य के पास मोबाइल था जिसका मोबाइल टावरों के माध्यम से परिवार के सटीक स्थान का लग सका परिवार अत्यधिक संकट में था क्योंकि पानी 4 फीट ऊंचा हो गया था और बचाव दल के पहुंचने तक उन्हें खुद को बचाने का के लिए पेड़ पर चढ़ना पड़ा। इस बचाव अभियान में नागरिक और सैन्य एजेंसियों का अच्छा समन्वय रहा ।

File Photo

इस पूरे ऑपरेशन में करनाल पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह भोरिया ने अहम भूमिका निभाई और एक पानी मे फसे परिवार के 9 लोगो को बचाया गया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.