उदघाटन को तैयार है सब तहसील भवन निगदू। जिला के सबसे भव्य तहसील भवन का उपायुक्त ने किया निरीक्षण, राजस्व स्टाफ के साथ की बैठक

0
Advertisement

जिला के निगदू कस्बा में नवनिर्मित उप तहसील भवन उदघाटन को तैयार है। प्रदेश के मुख्यमंत्री बहुत जल्द ही भव्य तहसील भवन का उदघाटन कर सकते हैं। इसी सम्भावना को लेकर उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने मंगलवार को निगदू जाकर नए भवन का निरीक्षण किया। लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किए गए भवन पर करीब 3 करोड़ रूपये की राशि खर्च हुई है।
करीब 2 एकड़ क्षेत्र की बाउण्डरी में उप तहसील भवन 0.92 एकड़ यानि करीब एक एकड़ में बनाया गया है। निर्माण की दृष्टि से सम्भवत: यह जिला के सभी तहसील भवनों में सबसे सुंदर और आधुनिक सुविधाओं से युक्त है, एक तरह से यह मॉडल भवन है। भूतल का कुल क्षेत्रफल 8835 वर्ग फुट है, जबकि प्रथम तल का एरिया 8323 वर्ग फुट लिया गया है। प्लानिंग फीचर्स में ग्राउण्ड फ्लोर पर 2 कोर्ट, लॉकअप रूम, गार्ड रूम, माल खाना, वेटिंग रूम, ए.टी.ओ. रूम, रिटायरिंग रूम, स्ट्रोंग रूम, महिला एवं पुरूष तथा दिव्यांग के लिए अलग-अलग शौचालय, ई-दिशा केन्द्र तथा हाल का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रथम तल पर सब-रजिस्टार ऑफिस, डोरमिट्री, पटवार खाना, नायब तहसीलदार कार्यालय, शौचालय व कॉरिडोर का प्रावधान है। यही नहीं नए भवन में स्ट्रोम वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तथा फायर फाईटिंग सिस्टम भी लगाया गया है। विशेष बात यह है कि इसका निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है।
उपायुक्त ने नए भवन में भूतल से लेकर टॉप तक सभी कक्षों का निरीक्षण किया। उनके साथ डी.आर.ओ. राजबीर धीमान, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता राज कुमार नैन तथा निगदू के उप-तहसीलदार टेकचंद जागंड़ा भी थे। गौर हो कि वर्तमान में उप-तहसील का कामकाज निगदू स्थित मार्किटिंग बोर्ड के कार्यालय में चल रहा है। उदघाटन के बाद उप-तहसील का स्टाफ नए भवन में आ जाएगा। पर्याप्त सुविधाओं से युक्त भवन में स्टॉफ की ओर अधिक कार्यकुशलता बढेगी तथा तहसील में आने वाली जनता को भी फायदा होगा। यह बताना भी उचित होगा कि भविष्य में सरकार की ओर से निगदू उप तहसील को अपग्रेड करके तहसील का दर्जा दिया जा सकता है, जिसके लिए नया भवन पर्याप्त है। इसके साथ लगते एक एकड़ में राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए रिहायशी मकान बनाए जा सकते हैं।
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने नायब तहसीलदार को निदेश दिए कि वे नए भवन में फर्नीचर की डिमांड का पत्र शीर्घ उपायुक्त करनाल के कार्यालय में भिजवा दें, ताकि नए भवन को फर्नीस्ड करवाया जा सके। उपायुक्त ने सब तहसील में कार्यरत स्टाफ के साथ परिचय कर उनकी कारगुजारी की भी जानकारी ली।
फोटो कैप्शन:- 1. उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया नवनिर्मित उप-तहसील भवन में स्टाफ को अलॉटमेंट बारे समझाते हुए।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.