संकल्पों की सामूहिक साधना से बनेगा न्यू इंडिया : प्रो चौहान

0
Advertisement



प्रत्येक नागरिक अपने व्यक्तिगत जीवन में कम से कम एक श्रेष्ठ संकल्प लेकर उसे व्यवहार का अंग बनाए। ऐसे श्रेष्ठ संकल्पों की सामूहिक साधना से ही न्यू इंडिया के निर्माण की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना को साकार किया जा सकता है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के डिप्टी चेयरमैन और ग्रामोदय अभियान के संयोजक प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने समर्पण मानव सेवा समिति के तत्वावधान में कुष्ठ आश्रम में आयोजित एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की। इस अवसर पर जहां समिति की ओर से प्रत्येक रविवार की भांति कुष्ठ रोगियों और उनके परिजनों को दूध व अन्य खाद्य सामग्री के अलावा आवश्यक औषधियां वितरित की गई वहीं उनकी रोजमर्रा की समस्याओं को जानने का प्रयास भी किया गया।
समिति के सदस्यों से संवाद में हरियाणा ग्रंथ अकादमी के डिप्टी चेयरमैन ने कहा भारत में समाज परिवर्तन के कार्य में सामाजिक संगठनों की हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वर्तमान सरकार स्वयंसेवी संगठनों को समाज कल्याण और विकास की प्रक्रिया का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा की नेक नियत से काम करने वाले निष्ठावान स्वयंसेवी संगठनों को भारत में कभी भी धन अथवा अन्य संसाधनों के संकट से जूझना नहीं पड़ा। जिनकी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता हो और जो समाज का विश्वास जीतने में सफल हो जाए उन सामाजिक कार्यकर्ताओं और संगठनों का रास्ता समाज स्वयं प्रशस्त करता है। उन्होंने पौधारोपण सहित विभिन्न प्रकार की सामाजिक कार्यों में समर्पण मानव सेवा समिति द्वारा पिछले करीब डेढ़ दशक से किए जा रहे अनूठे कार्यों की सराहना की। प्रो. चौहान ने कहा कि यह समिति क्षेत्र के हजारों अन्य सामाजिक और स्वयंसेवी संगठनों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। इस अवसर पर समिति की ओर से दिलबाग कादियान और देवेंद्र सचदेवा ने समिति की गतिविधियों से सबको अवगत कराया।
कादियान ने कहा कि पीड़ितों की सेवा ही भगवान् की सच्ची आराधना हैं। टीम समर्पण पिछले कई महीनों से प्रत्येक रविवार सुबह कुष्ठ रोगियों में दूध,फल व् दवाई वितरण करती है इसमे बहुत सारे सेवादार शामिल होकर अपनी छुट्टी का सदुपयोग सेवाकार्यों में लगाकर करते हैं।
इस अवसर पर नीटू कक्कड़ ,सूरज नरूला,कुंवर अमित, दीपक मोहिल ,मनोज सन्धु,सुरेंदर,महादेव,साहिल,राजीव नटराज,गैवी,राज पोडिया,विनोद शर्मा,अरुण सिक्का,कबीर कक्कर,प्रमोद,सिमरन,गुरप्रीत,आशा,जिनिया, उदय,  रिदम व अन्य सदस्य मौजूद रहे ।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.