सवा करोड़ हिन्दुस्तानियों को भावी वैज्ञानिकों से काफी उम्मीदें : डा. आरआरबी सिंह

0
Advertisement
करनाल। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में बुधवार को नए शैक्षणिक सत्र (2017-18) की शुरूआत हो गई। जिसके उपलक्ष्य में नए विद्यार्थियों के लिए स्वागत समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक डा. आरआरबी सिंह ने विद्यार्थियों का एनडीआरआई परिवार में स्वागत किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस वर्ष संस्थान में बीटेक डेयरी टेक्नोलोजी, मास्टरस तथा पीएचडी प्रोग्राम में लगभग 270 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया है।
दिलों में वैज्ञानिक बनने का सपना संजोए देशभर के विभिन्न हिस्सों से आए विद्यार्थियों में पहले दिन जोश और उमंग दिखाई दी। डा. आरआरबी सिंह ने विद्यार्थियोंं को संबोधित करते हुए कहा कि जिंदगी में अनेक बाधाएं आएंगी, आपको उनसे डरना नहीं है, बल्कि उनका डटकर सामना करना है। जिंदगी की चुनौतियों को स्वीकार करो, सफलता जरूर मिलेगी।  उन्होंने कहा कि आप सभी को कड़ी प्रतिस्पर्धा और मेहनत के बाद इस संस्थान में एडमिशन मिला है। इसलिए देश की प्रगति में योगदान करने के लिए हमेशा तैयार रहे। देश के सवा करोड़ हिन्दुस्तानियों को आपसे काफी उम्मीदे हैं, जिन पर आप सभी को खरा उतरना है। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़िए, आपको अपने मकसद में जरूर कामयाबी मिलेगी। डा. सिंह ने कहा कि एनडीआरआई राष्ट्र का एक अग्रणी एवं प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थान है जोकि देश में डेयरी विकास कार्यक्रमों के लिए अनुसंधान एवं विकास तथा मानव संसाधान विकास में सहयोग के लिए पूर्ण रूप से समर्पित है।
संयुक्त निदेशक अनुसंधान डा. बिमलेश मान ने कहा कि  एनडीआरआई अनुशासन का प्रतीक है, इसलिए सभी को अपने टीचर्स व सीनियर का सम्मान करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि संस्थान में विद्यार्थियों के विकास के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं।  उन्होंने विद्यार्थियों से खेलों एवं सांस्कृतिक कार्याक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया।
डा. एके सिंह ने कहा कि अच्छी रिसर्च के लिए शरीर व मस्तिष्क का स्वस्थ होना जरूरी है। इसलिए इस बार सभी नए विद्यार्थियों के लिए योग कक्षा अनिवार्य की गई है। योग शिक्षक दिनेश गुलाटी व उनकी टीम पूरा एक महीना तक विद्यार्थियों को योग की विभिन्न क्रियाएं करवाएगी और उनके अंदर नई उमंग पैदा करेगी। इसके बाद विद्यार्थी स्पोर्टस इंचार्ज की देखरेख में हर सुबह ग्राउंड में आकर योग किया करेंगे। एकादमिक समन्यवक डा. एसके तोमर ने विद्यार्थियों को संस्थान की मुख्य गतिविधियों के बारे में परिचित करवाया। इस अवसर पर डा. स्मिता सिरोही, डा. एके सिंह, डा. एसएस ठाकुर, डा. सुमित अरोड़ा सहित अन्य वैज्ञानिक एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.