April 20, 2024

एमडीडी बाल भवन के प्रांगण में चल रहे माता जसवंत कौर निशुल्क सिलाई केन्द्र में 6 माह का कोर्स कर चुकी महिलाओं को आज प्रमाण पत्र वितरित किए गये।  डॉक्टर कल्पना चावला की पुण्य तिथि पर आज नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस द्वारा एम डी डी बाल भवन के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में आज महिला सशक्तिकरण पर चर्चा की गयी व महिलाओं व बच्चियों को करनाल की महान बेटी स्वर्गीय डॉक्टर कल्पना चावला के जीवन से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढने की सलाह दी गयी।

सभी उपस्थित लोगों ने कल्पना चावला के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर उपस्थित शहर के प्रबुद्द नागरिकों व अनाथआश्रम के बच्चों को सम्बोधित करते हुए प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि डॉक्टर कल्पना चावला बेशक अपनी मेहनत के बलबूते नासा जैसे संस्थान में सीन्यर एस्टरौनौट के पद तक पहुँच गयी लेकिन अपनी जनम भूमि करनाल के साथ उसका जुड़ाव कभी कम नहीं हुआ। करनाल की बेटियों को स्पेस साइयन्स के बारे में जागरूक करने व जीवन में बुलंदियों को छूने के लिए प्रेरित करने के लिए उन्होंने करनाल की बेटियों को नासा बुलाने की शुरुआत की थी जो आज भी जारी है। निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने कहा की डॉक्टर कल्पना चावला को पर्यावरण से बहुत प्यार था व वह अपने परिवार की परम्पराओं का निर्वहन करते हुए समाज की बेहतरी के लिए कार्य करती रही थी।

निफ़ा संरक्षक रूप नारायण चाँदना, जे आर कालड़ा, सतिंदेर मोहन कुमार, एम डी डी बाल भवन के प्रधान परमिंदर पाल सिंह, सचिव पी आर नाथ व निफ़ा के ज़िला प्रधान जितेंद्र नरवाल ने भी डॉक्टर कल्पना चावला के जीवन पर प्रकाश डाला व व उनके जैसा बनने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर एम डी डी बाल भवन में निफ़ा संस्थापक  प्रीतपाल सिंह पन्नु द्वारा अपनी स्वर्गीय सास जसवंत कौर की याद में चलाए जा रहे निशुल्क सिलाई केन्द्र के पहले बैच की   20 महिलाओं व लड़कियों को 6 माह का कोर्स पूरा करने पर प्रमाण पत्र वितरित किए गये व अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए शुभकामनाएँ दी गयी। इनको प्रशिक्षण देने वाली अध्यापिका विष्णु देवी को भी सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर लक्ष्य जनहित सोसायटी के प्रधान दिनेश बक्शी, बाल भवन के कार्यकारिणी सदस्य इंद्रमोहन सिंह, निफ़ा सदस्य कुलदीप प्योंत, युवा विंग के प्रधान हितेश गुप्ता, सुदर्शन, उपेन्द्र सिंह, यशपाल व माता जसवंत कौर सिलाई केंद्र की महिला विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.