March 29, 2024

करनाल लोकसभा चुनाव में मिली वोटों के आधार पर भी भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों में अपने प्रत्याशी उतारेगी ! या यूं कहिए कि भाजपा प्रत्याशी को जिस हलके में वोटें कम मिली तो वहां के विधायक को दोबारा से पार्टी की टिकट से हाथ धोना पड़ सकता है !

लबोलुआब ये है कि लोकसभा चुनाव में अपने अपने हलकों में परफोरमेंस के बाद ही आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नेताओं की टिकट तय हो पाएगी , इसको लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों की तरफ से निर्देश दिए गए हैं ! हालांकि, ज्यादा साख दांव पर भाजपा विधायकों की है, क्योंकि वे इनमें से इंद्री से कर्णदेव कांबोज जहां मंत्री हैंं तो वहीं हरविंद्र कल्याण हैफेड के चेयरमैन रहे हैं !

बता दें कि करनाल लोकसभा क्षेत्र में कुल 9 विधानसभाएं हैं , ऐसे में भाजपा के लिए ये सीट काफी महत्वपूर्ण है ! इसके अलावा, सीएम का गढ़ होने के कारण भी यह सीट हॉट मानी जाती है ! भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति व खुद सीएम मनोहर लाल ने भाजपा विधायकों की बैठक लेकर ड्यूटी लगाई थी !

भाजपा सूत्रों का दावा है कि सभी विधायकों को टारगेट दिया गया है और गली गली और गांव गांव जाकर प्रचार के लिए रणनीति बनाई गई है, असल में लोकसभा चुनावों से ही आगामी छह माह बाद हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए टिकट तय की जाएंगी ! ऐसे में उन भाजपा विधायकों की विधानसभा की टिकट कट सकती है, जिनके हलकों में लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी को कम वोटें मिलेंगी !

बताया जाता है कि भाजपा संगठन इसको लेकर पहले ही फैसला ले चुका है ! ये लोकसभा चुनाव संबंधित विधायकों के लिए एक ट्रायल के तौर पर होगा, जिसकी परफोरमेंस अच्छी होगी, उनको दोबारा से टिकट दिया जाएगा और जिन हलकों में भाजपा पिछड़ी तो वहां से संबंधित विधायक का टिकट काटा जा सकता है !

हालांकि, इस बारे में भाजपा के नेताओं का कहना है कि भाजपा पूरी तरह से मजबूत है और दसों सीटें जीत रही है, जहां तक करनाल की बात है तो यहां पर सभी नौ विधानसभाओं में भाजपा प्रत्याशी अच्छे मार्जिन से जीत दर्ज करेगी, वही टिकट का फैसला चुनाव समिति करती है !

कांग्रेसी भी लगा रहे जोर

उधर, कांग्रेस में भी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट के चाहने वालों की कमी नहीं है ! सभी नौ हलकों में कई-कई दावेदार विधानसभा टिकट के लिए हैं, असंध में हाल ही में पूर्व विधायक जिले राम शर्मा ने कांग्रेस ज्वाइन करके अन्य कांग्रेसी नेताओं की धड़कनें बढ़ा दी हैं ! इसी प्रकार इंद्री, घरौंडा, नीलोखेड़ी में कांग्रेसी दावेदार प्रचार अभियान में जुटे हुए हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.