March 29, 2024

हरियाणा प्रदेश की बेटी संजोली बनर्जी ने एक बार फिर हम सबका नाम रोशन किया है। संजोली को इस वर्ष तीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, इंग्लैंड से डायना अवार्ड, जर्मनी से यंग ग्लोबल Changemaker अवार्ड और इस बार *युवा व खेल मंत्रालय भारत , संयुक्त राष्ट्र development प्रोग्राम व संयुक्त राष्ट्र volunteer द्वारा दिया गया राष्ट्रीय सम्मान, V-Award

यह अवार्ड दिसम्बर 03 , 2021 को UNDP से Ms Shoko Noda, केंद्रीय मंत्री श्री Kiren Rijju, व अन्य guest जैसे Joint Secretary, Secretary, Ministry of Youth and Sports Affairs, UN Volunteers के Head द्वारा पधार जाएगा जहां Sanjoli एवं 9 और युवा को सम्मानित किया जाएगा।

य़ह कार्यक्रम हर वर्ष International Volunteer Day, दिसम्बर 05 को दिल्ली के UN House में किया जाता है जहां श्री Kiren Rijju स्वयं यह अवार्ड विजेताओं को देते हैं।

Sanjoli को यह अवार्ड भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पिछ्ले 18 वर्ष से कर रहीं सामाज कार्य के लिए मिला है। Sanjoli ने पांच साल की उम्र से शुरुआत की थी। वे आज अपनी छोटी बहन Ananya Banerjee के साथ कन्या भ्रूण हत्या, वातावरण रक्षा, अच्छी शिक्षा, मानसिक स्वास्थ्य व menstrual hygiene के क्षेत्र में काम कर रही हैं। आज उनकी संस्था में 200 युवा से अधिक उनके साथ जुड़े हैं ।

Sanjoli ने यह सम्मान स्वीकार करते हुए कहा कि, “मै शुक्रगुज़ार हूँ कि मुझे यह प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा जा रहा है। इससे मेरी सामाज के प्रति जिम्मेदारी और भी बढ़ गयी है। मुझे स्वयंसेवा या Volunteering करना बहुत पसंद है इसलिए नहीं कि उससे मुझे खुशी मिलती है मगर इसलिए क्योंकि वह इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है। मैं आशा करती हूं कि बदलाव लाने में और सामजिक चुनौतियों से निपटने में और भी युवा जुड़े और हम एक बेहतर सामाज का निर्माण कर सके ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.