गांव काछवा के खेल स्टेडियम व ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का शीघ्र होगा शिलान्यास व उद्घाटन:-डीसी

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने काछवा गांव में करीब 1 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत से बनने वाले खेल स्टेडियम व 2 करोड़ 6 लाख रूपये की लागत से बन रहे ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान के कार्य का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि काम में कोई कमी नहीं आनी चाहिए शीघ्र ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन कार्याे का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे।
सोमवार को उपायुक्त डा०दहिया ने काछवा गांव में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने अपने दौरे के दौरान सबसे पहले ग्राम सचिवालय पहुंचे ,वहां उन्होंने अधिकारियों से व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने काछवा में बनने वाले खेल स्टेडियम की जगह का निरीक्षण किया। इस खेल स्टेडियम पर करीब 1 करोड़ 15 लाख रूपये खर्च होंगे और यह स्टेडियम पंचायती राज संस्था द्वारा बनाया जाएगा। उपायुक्त ने काछवा में बन रहे पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के कार्य का गहनता से जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो कार्य अभी होने शेष है, उनको शीघ्र निपटाया जाए। निरीक्षण के दौरान काछवा गांव के सरपंच अजय कुमार ने गांव में विकास को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व जिला प्रशासन का आभार प्रकट किया।
बॉक्स:-पंचायती राज संस्था गांव काछवा में कर रही है 6 करोड़ रूपये के विकास कार्य,करीब 4 करोड़ रूपये के कार्य हो चुके है पूरे -डीसी
काछवा गांव में पंचायती राज संस्था द्वारा करीब 4 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाएं गए,जिनमें 98 लाख रूपये से गांव की सडक़ का निर्माण,60 लाख रूपये से सरोवर का निर्माण,33 लाख रूपये से तालाब को फाईव पाउंड सिस्टम से विकसित करना, 35 लाख रूपये से नालों का निर्माण, 18 लाख रूपये से रणबीर नगर में रास्तों का निर्माण, 19 लाख रूपये से रणबीर नगर के तालाब को फाईव पाउंड सिस्टम विकसित करना, 13 लाख रूपये की लागत से गांव में मार्डन आगंनवाड़ी केन्द्र का निर्माण,25 लाख रूपये की लागत से ग्राम सचिवालय व 1 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत से स्टेडियम का निर्माण तथा इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री द्वारा गांव में 1 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक केन्द्र व 1 करोड़ रूपये की लागत से गांव की गली व कच्चे रास्ते पक्के किये जाएंगे। इनमें से अधिक्तर कार्य पूरे हो गए है और शेष कार्यो पर शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा।

ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान देगा युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण,शीघ्र करेंगे सीएम उद्घाटन
पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक एस के ललित ने निरीक्षण के दौरान  उपायुक्त को बताया कि यह संस्थान ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से बनाया जा रहा है। इस संस्थान के माध्यम से करनाल जिले के गरीब युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए दस दिन से 45 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं के लिए इस संस्थान में भी ठहरने व भोजन की निशुल्क व्यवस्था रहेगी। संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए बैंकों से आसान किश्तों में ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन कोर्सो के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु तक के  युवाओं को दाखिला दिया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त को बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में सरकार द्वारा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बनाये जा रहे है।
बॉक्स:-संस्थान में इन कोर्सो का दिया जाएगा प्रशिक्षण।
एलडीएम राजिन्द्र मल्हौत्रा ने बताया कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में पशुपालन,खाद्य उत्पादन,मधुमक्खी पालन,जूट उत्पादन उद्यमी,कृषि उद्यमी,पोली हाउस व नेट फार्मिंग,दुपहिया वाहन,रिपेयर सेवा प्रशिक्षण,पलम्बिंग,स्नेटरी,फोटो ग्राफी,वीडियोग्राफी तथा महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर,कम्प्यूटर,सिलाई,कढ़ाई,मोमबत्ती,आचार मसाला,पापड़,पाउडर आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.