मेयर श्रीमती रेनू बाला गुप्ता ने आई.टी.आई. चौक पर बनाए गए प्रदेश के द्वितीय शीरो रूम का उदघाटन किया

0
Advertisement

महिलाओं का सम्मान करने और उन्हे अधिक से अधिक सुविधाएं देने के मकसद से, शनिवार को मेयर श्रीमती रेनू बाला गुप्ता ने निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी की उपस्थिति मेंं शहर के आई.टी.आई. चौक पर बनाए गए प्रदेश के द्वितीय शीरो रूम का विधिवत उदघाटन किया। इस पर 8 लाख रूपये की लागत आई है। इससे पहले बीती 13 नवंबर को स्थानीय निकाय मंत्री हरियाणा श्रीमती कविता जैन ने करनाल में रेलवे रोड़ पर इस तरह के पहले शीरो रूम का उद्घाटन कर महिलाओं को समर्पित किया था। इस अवसर पर पार्षद सुदर्शन कालड़ा, समाजसेवी बलबीर सिंह के अतिरिक्त निगम की सहायक इंजीनियर मोनिका शर्मा, जे.ई. कुलभूषण पंवार तथा बसंत विहार वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र आर्य भी उपस्थित थे।
उद्घाटन के बाद मेयर और आयुक्त ने आधुनिक सुविधाओं से युक्त शीरो रूम के अंदर महिलाओं के लिए बनाए गए छोटे कैबिन, वेटिंग रूम और उसमें बैठने की व्यवस्था, छोटे बच्चों के डाईपर चेंज करने का कक्ष और मदर फिडिंग रूम को देखा। बाहर और अंदर से आधुनिक डिजाईन के शीरो रूम में महिलाओं की जरूरत अनुसार शुद्ध पेयजल, वाश बेसिन, टॉयलेट, फैंसी लाईट्स व बड़ा मिरर लगाया गया है। लोकेशन के हिसाब से इसका निर्माण बहुत ही उपयुक्त जगह आई.टी.आई. चौक पर किया गया है। हाईवे पर स्थित होने के कारण यहां सुबह से शाम तक यात्रियों की भीड़ के साथ-साथ आई.टी.आई. में पढऩे वाली छात्राओं की संख्या भी बनी रहती है। इस दृष्टि से यह बहुत ही उपयोगी रहेगा। शीरो रूम प्रात: 8 बजे से लेकर सांय 6 बजे तक खुला रखा जाएगा।
आधुनिक शीरो रूम के रख-रखाव के लिए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत बनाए गए स्वयं सहायता समूह की महिलाएं यहां सुबह से शाम तक मौजूद रहेंगी। समूह की ओर से शीरो रूम में कॉस्मैटिक वस्तुएं रखी गई हैं, जिन्हे कोई भी महिला खरीद सकती हैं। इससे ग्रुप की महिलाओं को आय होगी और वे स्वावलम्बी बन सकेंगी।
मेयर ने उपस्थित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कहा कि इसके वेटिंग रूम में महिलाएं ज्यादा समय तक ना बैठें। जरूरत पडऩे पर महिलाएं इसमें बच्चों को फिडिंग करवा सकती हैं और छोटे बच्चों के डाईपर बदल सकती हैं। इसको खुला छोडक़र भी इधर-उधर ना जाएं।
निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि नए शीरो रूम की मेन्टेनेन्स वर्षभर सुव्यवस्थित बनी रहनी चाहिएं, ताकि यह लम्बे समय तक महिलाओं के प्रयोग में रहे। उन्होने कहा कि शीरो रूम स्वच्छ भारत अभियान और स्मार्ट सिटी के तहत की जा रही गतिविधियों का हिस्सा है। इससे महिलाओं में सुरक्षा व आत्मविश्वास की भावना और सुदृढ़ होगी। आयुक्त ने यह भी बताया कि नगर निगम की ओर से एक ओर व तृतीय शीरो रूम शहर के व्यस्त एरिया नेहरू पैलेस मार्किट में निर्माणाधीन है।

 

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.